scorecardresearch

दुनियाभर से लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि, पाक फ्रांस के अलावा अमेरिकी दूतावास में शोक की लहर

भारत में अमेरिकी दूतावास ने ट्विटर पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, "हम भारत के साथ महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनका आज 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया. इतिहास भारत के संगीत में उनके योगदान को सुनहरे शब्दों में चिह्नित करेगा."

दुनियाभर से लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दुनियाभर से लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि
हाइलाइट्स
  • पाक में शोक की लहर

  • फ्रांस के राजदूत ने जताया दुख

  • नेपाल से आई श्रद्धांजलि

महान गायिका लता मंगेशकर के निधन की खबर फैलते ही हर तरफ शोक की लहर दौड़ गई. पड़ोसी देश पाकिस्तान से लेकर अमेरिका और इजरायल तक कई देशों ने 'भारत की कोकिला' को श्रद्धांजलि दी. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'उनकी आवाज का जादू हमेशा जिंदा रहेगा'. 

पाक में शोक की लहर
चौधरी ने उर्दू में अपना संदेश देते हुए कहा कि, "लता मंगेशकर की मृत्यु संगीत में एक युग के अंत का प्रतीक है. लता ने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया और उनकी आवाज का जादू हमेशा जिंदा रहेगा." वहीं पाकिस्तान के प्रतिपक्ष नेता शाहबाज शरीफ ने भी ट्विटर पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, "लता मंगेशकर के निधन से संगीत की दुनिया ने एक ऐसी गायिका खो दी है जिसने अपनी सुरीली आवाज से पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध कर दिया. मेरी पीढ़ी के लोग उनके खूबसूरत गीतों को सुनकर बड़े हुए हैं जो हमारी स्मृति का हिस्सा रहेंगे. भगवान उसकी आत्मा को शांति दे!."

अमेरिकी दूतावास ने क्या ट्वीट
वहीं भारत में अमेरिकी दूतावास ने ट्विटर पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, "हम भारत के साथ महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनका आज 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया. इतिहास भारत के संगीत में उनके योगदान को सुनहरे शब्दों में चिह्नित करेगा."

फ्रांस के राजदूत ने जताया दुख
भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने भी ट्वीटर पर दुख प्रकट किया. उन्होंने लिखा, "भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से गहरा दुख हुआ. वो अपने आप में एक संस्था थीं, उन्हें उनके अतुलनीय गायन करियर की मान्यता में फ्रांस के अधिकारी डे ला लीजियन डी'होनूर 'फ्लैग से सम्मानित किया गया था. दुनिया भर में उनके चाहने वालों और प्रशंसकों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना."

नेपाल से आई श्रद्धांजलि
नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भी ट्वीट करते हुए लिखा, "कई नेपाली गीतों को अपनी सुरीली आवाज से सजा चुकीं प्रसिद्ध भारतीय गायिका लता मंगेशकर के निधन की खबर से दुखी हूं. असाधारण प्रतिभा की धनी स्वर्गीय लता मंगेशकर को मैं भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं.