scorecardresearch

Dubai: दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा Airport, 400 गेट,  5 रनवे और 26 करोड़ यात्रियों की क्षमता, जानें क्या-क्या होंगी सुविधाएं  

World's Largest Airport in Dubai: दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार होने वाला है. एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 26 करोड़ यात्रियों की होगी. इस एयरपोर्ट पर पांच समानांतर रनवे होंगे. इसके अलावा 400 एयरक्राफ्ट गेट होंगे. 

Photo: X/@HHShkMohd Photo: X/@HHShkMohd
हाइलाइट्स
  • एयरपोर्ट को बनाने में करीब 35 अरब डॉलर होंगे खर्च

  • दुबई में पहली बार नई विमानन तकनीकें देखने को मिलेंगी

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दुबई (Dubai) शहर अपनी शान-ओ-शौकत के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. अब इस शहर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है. जी हां, यहां दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट (Airport) बनकर तैयार होने वाला है. सुविधाएं ऐसी होंगी कि आप इसके कायल हो जाएंगे. इसका नाम अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा.

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने नए यात्री टर्मिनल को मंजूरी दे दी है. मोहम्मद मकतूम ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा और ग्लोबल सेंटर के रूप में विकसित होगा. इसको बनाने में करीब 35 अरब डॉलर यानी करीब 2.9 लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आकार से पांच गुना होगा होगा
दुबई की सरकारी स्वामित्व वाली एयरलाइन एमिरेट्स के अध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने बताया कि यह हवाई अड्डा प्रमुख वाहक एमिरेट्स और उसकी कम लागत वाली एयरलाइन फ्लाई दुबई के साथ-साथ दुनिया को दुबई से जोड़ने वाले सभी एयरलाइन भागीदारों का नया घर साबित होगा. इस एयरपोर्ट पर पांच समानांतर रनवे होंगे. इसके अलावा 400 एयरक्राफ्ट (Aircraft) गेट होंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

इस नए एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 26 करोड़ यात्रियों की होगी. शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि नई परियोजना हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास सुनिश्चित करेगी.दुबई के शासक ने कहा कि यह एयरपोर्ट, वर्तमान दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आकार से पांच गुना बड़ा होगा. आने वाले सालों में दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सभी ऑपरेशन को इसमें ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

एयरपोर्ट के चारों ओर एक पूरा शहर बसाया जाएगा
दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में दुबई एयरपोर्ट की गिनती होती है. साल 2022 में इस हवाईअड्डे का इस्तेमाल 6.6 करोड़ यात्रियों ने किया था. दुबई साउथ में एयरपोर्ट के चारों ओर एक पूरा शहर बसाया जाएगा. इस एयरपोर्ट के माध्यम से ही दुबई में 10 लाख लोगों के हाउसिंग प्रोजेक्ट का भी काम होना है. इसके अलावा यह एयरपोर्ट कई वैश्विक लॉजिस्टिक कंपनियों के लिए भी संभावनाओं के द्वार खोलेगा.

नए एयरपोर्ट की खासियत
1. अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रति वर्ष 26 करोड़ यात्रियों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता वाला एयरपोर्ट होगा.
2. यह दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आकार से पांच गुना बड़ा होगा.
3. अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 400 एयरक्राफ्ट गेट और 5 रनवे होंगे.
4.  इस एयरपोर्ट को करीब 35 अरब डॉलर से बनाया जाएगा.
5.  इस एयरपोर्ट के चारों ओर एक पूरा शहर बसाया जाएगा.
6. आने वाले वर्षों में दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सभी परिचालन अल मकतूम में शिफ्ट कर दिए जाएंगे.
7. यह एयरपोर्ट रसद और एविएशन सेक्टर्स में दुनिया की अग्रणी कंपनियों की मेजबानी करेगा.
8.  पहली बार एविएशन सेक्टर में नई एविएशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा.