पर्यटकों को लुभाएगा Kashi का ये नया बाजार, अर्बन प्लेस मेकिंग से काशी को नया रूप और लोगों को मिलेगा रोज़गार

सुबह-ए-बनारस के लिए मशहूर काशी में रात भी अब और रौशन होगी. महादेव की नगरी काशी की रौनक़ और बढ़ने वाली है. अब काशी में नए प्रयोग के तहत फ़्लाईओवर के नीचे की ज़मीन पर बाज़ार लगेगा. फ़्लाईओवर की दीवारों पर काशी की संस्कृति, कला और काशी की विभूतियों की वॉल पेंटिंग(Wall Painting) दिखेगी.

Varanasi
शिल्पी सेन
  • वाराणसी,
  • 05 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 6:10 PM IST
  • पीएम मोदी अपने दौरे में काशी को देंगे नाइट बाजार की सौगात
  • दीवारों पर दिखेगी काशी की कला-संस्कृति

सुबह-ए-बनारस के लिए मशहूर काशी में रात भी अब और रौशन होगी. महादेव की नगरी काशी की रौनक़ और बढ़ने वाली है. अब काशी में नए प्रयोग के तहत फ़्लाईओवर के नीचे की ज़मीन पर बाज़ार लगेगा. इस बाज़ार में घरेलू सामान, सजावटी वस्तुएं, बनारस की ख़ास चीजें और खाने-पीने की दुकानें भी होंगी. जगमगाती हुई एक लाइन से ये दुकानें काशी में पर्यटकों को भी आकर्षित करेंगी.

अक्सर शहरों-क़स्बों में पुल के नीचे हाट बाज़ार को देखा जाता रहा है. नई और आधुनिक काशी की परिकल्पना के साथ इसे भी अब शामिल कर लिया गया है. वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही आपको काशी में प्रवेश का आभास होगा. फ़्लाईओवर की दीवारों पर काशी की संस्कृति, कला और काशी की विभूतियों की वॉल पेंटिंग (Wall Painting)दिखेगी.

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 
काशी में चौकाघाट से लहरतारा तक फ़्लाईओवर के नीचे अनुपयोगी पड़ी ज़मीन को Night Bazaar के लिए चुना गया है. वाराणसी स्मार्ट सिटी का ये प्रयोग है, जिसमें अब लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर में बाज़ार सजेगा. इसका उद्घाटन काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई के अपने दौरे में करने वाले हैं. इस बाज़ार में काशी की कला और संस्कृति दिखेगी.

1.9 किलोमीटर के स्ट्रेच में बनाई गई है योजना
वाराणसी स्मार्ट सिटी( Varanasi Smart City)की इस परियोजना में इस बात का ध्यान रखा गया है कि अपने खान-पान और ख़ास तौर पर स्ट्रीट फ़ूड के लिए मशहूर बनारस के ज़ायक़ों और मिठाइयों का अलग स्वाद भी लोगों को मिले. इसके लिए 1.9 किलोमीटर के स्ट्रेच में ये योजना बनायी गयी है. छोटे-छोटे कियोस्क बनाए गए हैं. इनमें अलग-अलग दुकानें होंगी. फ़्लाईओवर के नीचे होने से कियोस्क के आस-पास जगह है, जहां लोग ख़रीदारी करने या खान-पान के लिए खड़े हो सकेंगे.

क्या होगी खासियत ?
इस नाइट बाज़ार की ख़ास बात ये है कि इससे ट्रैफ़िक भी व्यवस्थित रहेगा. सुविधा के लिए यहां जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइन, मीडियन यू-टर्न, पिक-अप और ड्रॉपिंग के लिए निर्धारित स्थान, ई रिक्शा चार्जिंग पॉइंट की भी सुविधा होगी.

नाइट बाज़ार के दुकानों के आवंटन में इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि सबकी जरूरतों का ध्यान रखकर दुकाने हों. योगी सरकार ने इसके लिए अर्बन प्लेस मेकिंग का काम कराया है. इससे फ़्लाईओवर के नीचे खाली पड़ी जगह अतिक्रमण का शिकार भी नहीं होगी. इस नाइट बाज़ार के दोनों ओर सुरक्षा के लिए रेलिंग,पेडेस्ट्रियन क्रॉसिंग व अन्य संसाधन विकसित हुए हैं. पर्यटकों के लिए इन्फॉर्मेशन कियोस्क भी होगा.

आएगी 10 करोड़ की लागत

काशी में रोज़गार देने के लिए यूं तो पीएम नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे, लेकिन ये योजना ख़ास इसलिए है क्योंकि इससे बनारस के लोकल व्यवसायियों और छोटे दुकानदारों को मौक़ा मिलेगा. बनारस की GI Tagged चीजों का बाज़ार भी इसमें लगाया जा सकेगा. इससे इन चीजों को पर्यटक भी ख़रीद सकेंगे. वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे जन सुविधा के लिए जो निर्माण है, उनकी लागत क़रीब 10 करोड़ है.

इस परियोजना में फ़्लाईओवर के नीचे Selfie Point, फाउंटन, पाथ-वे भी बनाया गया है. इसके अलावा इंग्लिशिया लाइन के पास से लहरतारा की तरफ जाने वाले मार्ग पर दुकानें, फूड कोर्ट, ओपन कैफे होंगे. यहां बनारस का स्ट्रीट फ़ूड मिलेगा. 

वाराणसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ डी. वासुदेवन ने बताया कि कैंट रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टेशन दोनों यहां होने से यातायात का दबाव अधिक रहता है. ट्रैफिक के सुगम संचालन व प्रबंधन के लिए निर्धारित ट्रैफिक सर्कुलेशन की स्कीम बनाई गई है.

ये भी पढ़ें:

देश की बेटी ने एक बार फिर बढ़ाया मान, माउंट डेनाली पर चढ़ कर रचा ये रिकॉर्ड

Startup Ranking 2021 : एक बार फिर गुजरात ने मारी बाजी, लगातार तीसरी बार गुजरात को चुना गया 'बेस्ट परफॉर्मर स्टेट'

Read more!

RECOMMENDED