Bihar Board: घबराइए नहीं! 12वीं में नंबर आया है कम या एक-दो विषय में हो गए हैं फेल, इस दिन से स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कर सकते हैं आवेदन, यहां जानिए डिटेल

BSEB Result 2024 Scrutiny Process: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड इस साल कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा अलग से आयोजित करेगा. जो स्टूडेंट्स परीक्षा में पास नहीं हो पाए हैं और जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं वे बीएसईबी कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. 

Student (Images Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 10:00 AM IST
  • स्क्रूटिनी या कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए 4 अप्रैल तक भर सकते हैं फॉर्म 
  • मई में जारी किया जाएगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है. यदि आपने भी परीक्षा दी थी और अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं या एक-दो विषयों में फेल हो गए हैं तो आप घबराइए नहीं. आपके पास अभी भी इसमें सुधार करने का मौका है. आप स्‍क्रूटनी यानी री-चेकिंग और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. 

इस दिन से भर सकते हैं फॉर्म
BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बोर्ड कंपार्टमेंटल और स्पेशल परीक्षा अलग से आयोजित करेगा. जो छात्र असफल हुए हैं और जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं वे बीएसईबी कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट के लिए 28 मार्च 2024 से आवेदन कर सकेंगे. स्क्रूटनी के लिए भी विद्यार्थी 28 मार्च से आवेदन कर सकेंगे. कंपार्टमेंट के लिए छात्रों को प्रति विषय के हिसाब से अलग से शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा. 

कंपार्टमेंट की कॉपियों की नहीं होगी री-चेकिंग 
स्क्रूटिनी या कंपार्टमेंट एग्जाम में जो स्टूडेंट भाग लेना चाहते हैं वे 4 अप्रैल 2024 तक फॉर्म भर सकेंगे. परीक्षा संपन्न होने के बाद एडमिशन में किसी विद्यार्थी को कोई दिक्कत न हो इसको देखते हुए रिजल्ट 30 मई 2024 को जारी कर दिया जाएगा. कंपार्टमेंट में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को फेल माना जाएगा. कंपार्टमेंट की कॉपियों की री-चेकिंग भी नहीं होगी. स्क्रूटनी आवेदन लिंक आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर एक्टिव होगा.

कंपार्टमेंट या विशेष परीक्षा शब्द मार्कशीट में नहीं होगा दर्ज 
कंपार्टमेंट या विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की मार्कशीट में कंपार्टमेंटल या विशेष परीक्षा शब्द का उल्लेख नहीं किया जाएगा. इससे छात्र को परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस एग्जाम में प्राप्त अंक ही अंतिम अंक माने जाएंगे, मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक स्वतः ही निरस्त माने जाएंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र को नई मार्कशीट दी जाएगी. पुरानी मार्कशीट स्कूल में जमा करनी होगी.

ऐसे करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन
1. विद्यार्थी को स्क्रूटनी के लिए आधिकारिक वेबसाइट scrutiny.biharboardonline.com पर जाना होगा.
2. इसके बाद आपको होमपेज पर स्क्रूटनी या रीचेकिंग लिंक पर क्लिक करना होगा.
3. फिर एक नया पेज खुलेगा. इसमें आपको अपना रोल कोड, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा.
4. फिर आपको अपने स्‍क्रूटनी के सब्जेक्ट को सेलेक्ट करना होगा.
5. इसके बाद आपको फीस सबमिट करना है. इस तरह से आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

इस साल इतने विद्यार्थी हुए हैं पास 
इस साल इंटर परीक्षा में कुल 87.21 पर्सेट स्टूडेंट्स पास हुए हैं. विज्ञान संकाय में कुल 617334 में से 542008 स्टूडेंट्स पास (87.8 प्रतिशत) पास हुए हैं. कला संकाय में कुल 634480 में से 546621 विद्यार्थी (86.15%) और कॉमर्स में कुल 39658 में से 37629 स्टूडेंट्स (94.88%) पास हुए हैं. कुल 1291684 विद्यार्थियों में से 1126439 पास हुए हैं. इस साल साइंस में सीवान के मृत्युंजय कुमार, आर्ट्स में पटना के तुषार और कॉमर्स में शेखपुरा की प्रिया ने टॉप किया है. बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 के बीच हुईं थी. 


 

Read more!

RECOMMENDED