scorecardresearch

CBSE ने जारी किया क्लास 10th और 12th के लिए सिलेबस, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अकादमिक साल 2024-25 के लिए 10th और 12th क्लास का सिलेबस जारी कर दिया है. छात्र सिलेबस को CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE issues syllabus for 10th and 12th class CBSE issues syllabus for 10th and 12th class

1 अप्रैल 2024 से CBSE का नया एकेडेमिक ईयर यानी शैक्षणिक साल 2024-25 शुरू हो जाएगा. इसे देखते हुए CBSE ने कक्षा 10 और 12 का सिलेबस जारी कर दिया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से कक्षा 10 या कक्षा 12 बोर्ड में प्रवेश लेने वाले छात्र जो 2025 में होर्ड परीक्षा देंगे, वे ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर पाठ्यक्रम अनुभाग पर जाकर सब्जेक्ट वाइज सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं. 

सीबीएसई के एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “स्कूलों से अनुरोध है कि वे बोर्ड की वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध सिलेबस 2024-25 को सभी छात्रों और शिक्षकों के साथ शेयर करें. कक्षा IX-XII 2024-25 के लिए सीबीएसई सिलेबस को लिंक-सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूल कर्रिकुलम https://cbseacademic.nic.in/curriculum_2025.html पर देखा जा सकता है.

CBSE के सर्कुलर में आगे कहा गया है, "1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा."

सम्बंधित ख़बरें

किस तरह होगा सिलेबस 
CBSE ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए पांच अनिवार्य विषय (कम्पलसरी सब्जेक्ट) और दो वैकल्पिक विषय (इलेक्टिव सब्जेक्ट) निर्धारित किए हैं. कक्षा 12 के छात्रों के लिए सिलेबस में सात प्रमुख शिक्षण क्षेत्र (लर्निंग एरिय़ाज) शामिल हैं जिनमें लैंग्वेज, ह्यूमैनिटीज, मैथ, साइंस, स्किल सब्जेक्ट, जनरल स्टडीज और हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन शामिल हैं.

ऐसे करें सिलेबस डाउनलोड:

चरण 1: उम्मीदवारों को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर कर्रिकुलम सेक्शन पर जाना होगा.

चरण 2: इसके बाद, कक्षा 9-10 के लिए सिलेबस डाउनलोड करने के लिए 'सेकंडरी कर्रिकुलम (IX-X)' वाले टैब पर क्लिक करें. वहीं, कक्षा 11-12 के सिलेबस के लिए, 'सीनियर सेकेंडरी कर्रिकुलम (XI-XII)' पर क्लिक करें.

चरण 3: पूरे सिलेबस का सब्जेक्ट-वाइज ब्रेकडाउन स्क्रीन पर दिखाई देगा।

चरण 4: अपनी कक्षा के आधार पर हर एक विषय का सिलेबस डाउनलोड करें।

चरण 5: भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड की गई फ़ाइलों का प्रिंटआउट लें.

हालांकि, नोटिस में कहा गया है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) जल्द ही कक्षा 3 और 6 के लिए एक नया सिलेबस और टेक्स्टबुक्स जारी करेगी.