Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Seat: 10 साल से बीजेपी का कब्जा, जातीय समीकरण हावी.. जानें क्या है टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट का इतिहास

Lok Sabha Election 2024: टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर 3 बार चुनाव हुआ है. जिसमें से 2 बार बीजेपी ने जीत दर्ज की है. इस बार बीजेपी के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. इस सीट पर गुर्जर और मीणा समुदाय की बहुलता है. मुस्लिम वोटर्स की संख्या ही ठीक-ठाक है.

Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Seat
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 25 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 8:01 AM IST

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट राजस्थान में है. साल 2009 में ये सीट अस्तित्व में आई. पहली बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की. लेकिन उसके बाद से लगातर 2 बार बीजेपी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की. बीजेपी के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. इस लोकसभा सीट पर गुर्जर, मीणा और मुस्लिम वोटर्स की बहुलता है. चलिए आपको इस लोकसभा सीट का समीकरण बताते हैं.

किस पार्टी ने किसको बनाया उम्मीदवार-
 टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने सुखबीर सिंह जौनपुरिया को उम्मीदवार बनाया है. जौनपुरिया 2 बार से सांसद हैं और तीसरी बार मैदान में हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस ने हरीश मीणा को मैदान में उतारा है. हरीश मीणा टोंक जिले के देवली उनियारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. हरीश केंद्रीय मंत्री रहे कांग्रेस के नमो नारायण मीणा के छोटे भाई हैं. 

2019 आम चुनाव के नतीजे-
साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने कांग्रेस उम्मीदवार नमो नारायण मीणा को एक लाख 11 हजार 291 वोटों से हराया. सुखबीर सिंह को 6 लाख 44 हजार 319 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 5 लाख 33 हजार 28 वोट मिले थे. इस सीट पर बीएसपी ने लक्ष्मी कांत बैरवा को उम्मीदवार बनाया था. उनको 23 हजार 301 वोट मिले थे.

इस सीट का इतिहास-
टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट साल 2009 में अस्तित्व में आई. इस सीट पर पहली बार साल 2009 में वोटिंग हुई. जिसमें कांग्रेस के नमो नारायण मीणा ने जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी के किरोड़ी सिंह बैंसला को हराया था. इस चुनाव में जीत का अंतर सिर्फ 317 वोटों का रहा था. विजयी उम्मीदवार नमो नारायण मीणा को 3 लाख 75 हजार 572 वोट मिले थे. साल 2014 आम चुनाव में बीजेपी ने सुखबीर सिंह जौनपुरिया को मैदान में उतारा तो कांग्रेस ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को उम्मीदवार बनाया था. सुखबीर सिंह ने अजहरुद्दीन को एक लाख 35 हजार 506 वोटों से हराया था. साल 2019 आम चुनाव में भी सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने ही जीत दर्ज की थी.

8 विधानसभा सीटों का गणित-
टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट के तहत 8 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें गंगापुर, बामनवास, सवाई माधोपुर, खंडार, मालपुरा, निवाई, टोंक और देवली-उनियारा सीट शामिल है. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी और कांग्रेस को 4-4 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने गंगापुर, बामनवास, टोंक और देवली-उनियारा सीट पर जीत दर्ज की थी. जबकि बीजेपी ने सवाई माधोपुर, खंडार, मालपुरा और निवाई से जीत हासिल की थी. गंगापुर विधानसभा से रामकेश मीणा, बामनवास से इंदिरा मीणा, टोंक से सचिन पायलट और देवली-उनियारा से हरीश मीणा विधायक चुने गए. जबकि सवाई माधोपुर से किरोड़ी लाल मीणा, खंडार से जितेंद्र कुमार गोठवाल, मालपुरा से कन्हैयालाल चौधरी और निवाई से राम सहाय वर्मा विधायक हैं.

इस सीट का जातीय समीकरण-
2011 जनगणना के मुताबिक इस क्षेत्र की 20.5 फीसदी आबादी अनुसूचित जाति की है.  इनकी संख्या 3 लाख 96 हजार 649 है. जबकि अनुसूचित जनजाति की आबादी 3 लाख 26 हजार 994 यानी 16.9 फीसदी है. इस सीट पर 8.4 फीसदी मुस्लिम आबादी है. जिनकी संख्या एक लाख 63 हजार 136 है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED