ज्यादा पानी पीने से हुई Bruce Lee की मौत! क्या कहती है रिसर्च जानिए, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

इस में कोई दो राय नहीं कि पानी बहुत जरूरी है. हमारे शरीर के कुल वजन का दो तिहाई हिस्सा पानी ही होता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी लें. ज्यादा पानी पीने से भी जान जा सकती है.

Bruce Lee may have died from drinking too much water
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 4:07 PM IST
  • ज्यादा पानी पीने से भी जान जा सकती है.
  • क्या कहती है रिसर्च जानिए? 

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. ज्यादा पानी पीने को अच्छी सेहत का राज, दमदमाती त्वचा का कारण बताया जाता रहा है. लेकिन हाल ही में जो रिसर्च हुई है वो ठीक इस दावे के उलट है. एक रिसर्च में दावा किया गया है कि मार्शल आर्ट के दिग्गज और एक्टर ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने से हुई होगी. ब्रूस ली की मौत मात्र 32 साल की उम्र में हो गई थी. उनकी मौत को लेकर तमाम रिसर्च और थ्योरी है. ताजा थ्योरी इस बात की ओर इशारा करती है कि ब्रूस ली की मौत हाइपोनेट्रेमिया के कारण हुई, जो कि शरीर में ज्यादा पानी के कारण होने वाली बीमारी है.

हाइपोनेट्रेमिया से हुई ब्रूस ली की मौत

क्लिनिकल किडनी जर्नल के शोध के मुताबिक ब्रूस ली का किडनी उनके शरीर से पानी को समय से बाहर नहीं निकाल पा रहा था, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई. अध्ययन में दावा किया गया कि ब्रूस में हाइपोनेट्रेमिया के कई जोखिम कारक थे, जिसमें ज्यादा मात्रा में पानी पीना और गांजा का सेवन करना शामिल है, जिससे ज्यादा प्यास लगती है. हाइपोनेट्रेमिया तब होता है जब खून में सोडियम की कमी हो जाती है, सोडियम आपकी कोशिकाओं में और उसके आसपास पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है.

एक दिन में कितना पानी जरूरी

हमें पानी की उतनी ही जरूरत है, जितना आपका शरीर मांगे. किसी भी स्वस्थ शरीर में पानी की जरूरत महसूस होते ही दिमाग को पता चल जाता है और आप पानी पीने के लिए ग्लास निकाल लेते हैं. एक अनुमान के अनुसार महिलाओं के लिए 2.7 लीटर और पुरुषों के लिए 3.7 लीटर हर दिन पानी पीना जरूरी है. अगर पानी तय मात्रा से कम या ज्यादा पिया जाए तो यह फायदे की जगह नुकसान ही देता है. प्यास लगने पर पानी पीना सबसे अच्छा विकल्प है. इसके अलावा हर दिन भर में पानी के साथ-साथ और भी कई तरल पदार्थ लेते हैं. चाय-कॉफी से भी हमारे शरीर को पानी मिलता है. जब आप को प्यास महसूस हो, तब पानी पीजिए.

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

हर वक्त पानी पीने के बहुत नुकसान हो सकते हैं. इससे शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है. सोडियम की कमी होने से दिमाग और फेफड़ों में सूजन आ जाती है. शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने से पोटेशियम, सोडियम और मैग्‍नीशियम जैसे इलेक्‍ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED