scorecardresearch

शोधकर्ताओं का दावा, पेन किलर लेने से और बढ़ जाती है जोड़ों की सूजन

भारत में ऑस्टियो-आर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है. जोड़ों में दर्द सबसे सामान्य प्रकार के गठिया के कारण होता है, जिसे ऑस्टियोआर्थराइटिस कहा जाता है. एक ताजा स्टडी में कहा गया है कि पेन किलर लेने से जोड़ों में सूजन हो सकती है.

osteoarthritis osteoarthritis
हाइलाइट्स
  • लोगों को जोड़ों में सूजन की समस्या होती है.

  • यह बीमारी 40 से 50 की उम्र वाले लोगों में होती है.

आपमें से कई ऐसे लोग होंगे जो आए दिन घुटनों, कोहनी और कंधों में पुराने दर्द की समस्या से जूझते हैं. ऐसे दर्द को कम करने के लिए लोग कई बार पेन किलर भी लेते हैं. लेकिन ताजा शोध यह बताता है कि ऑस्टियो आर्थराइटिस में पेन किलर लेने से जोड़ों की सूजन और बढ़ जाती है.

एक अध्ययन के अनुसार पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस के लिए पेन किलर लेने वाले लोगों को जोड़ों में सूजन की समस्या होती है. ऑस्टियोआर्थराइटिस आर्थराइटिस का एक आम रूप है. जो दुनिया भर में 500 मिलियन से अधिक लोगों की जिंदगी प्रभावित करता है. यह ज्यादातर हाथों, कूल्हों और घुटनों में होता है. गठिया अक्सर जोड़ों की सूजन या सूजन के साथ होता है, जो दर्दनाक हो सकता है. नॉन स्टेरॉइडल दवाएं (एनएसएआईडी) आमतौर पर पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस दर्द और सूजन के लिए दी जाती हैं. हालांकि, इन दवाओं के लॉन्ग टर्म इफेक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.

NSAID का इस्तेमाल खतरनाक

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में अध्ययन के प्रमुख लेखक, जोहाना लुइटजेंस ने कहा पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस को बढ़ने से रोकने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है. ऑस्टियो आर्थराइटिस को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है पर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान करके अगर इलाज मिल जाए तो स्थिति की जटिलताओं को कम करने में जरूर लाभ पाया जा सकता है. NSAID का इस्तेमाल पेन किलर के तौर पर किया जाता है.

ज्वॉइंट स्ट्रकचर को प्रभावित करता है NSAID

शोधकर्ताओं ने घुटने के पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस के रोगियों में एनएसएआईडी उपयोग और सिनोवाइटिस के बीच संबंध पर शोध किया और पाया कि एनएसएआईडी का अधिक समय तक इस्तेमाल ज्वॉइंट स्ट्रकचर को प्रभावित करता है. बता दें, ऑस्टियो-आर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी होती है जिमसें हड्डियों में मौजूद टिशूज में लचीलापन कम होने लगता है और हड्डियों के जोड़ों में मौजूद कार्टिलेज कम होने लगते हैं. ज्यादातर यह बीमारी 40 से 50 की उम्र वाले लोगों में होती है. इस अध्ययन में ऑस्टियो आर्थराइटिस इनिशिएटिव कॉहोर्ट के 277 प्रतिभागियों को चार साल के फॉलो-अप के बीच कम से कम एक साल के लिए निरंतर NSAID उपयोग करने वालों को शामिल किया गया था.