कैफीन करता है मूविंग टारगेट्स को सुधारने में मदद, स्टडी से पता चले कई नए फायदे

कैफीन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ , जो दुनिया भर में 63 से ज्यादा पौधों की प्रजातियों के पत्तों, बीजों और फलों में पाया जाता है. चाय, कॉफी और कुछ कोल्ड ड्रिंक्स जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स का लोग नियमित रूप से आनंद लेते हैं.

Caffeine improves reaction to moving targets (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:46 PM IST
  • कैफीन से होते हैं ये दो फायदे
  • एक्यूरेसी को बढ़ाता है कैफीन

कैफीन से जुड़ी नई स्टडी में पाया गया है की कैफीन आपके लक्ष्यों के लिए सतर्कता और पता लगाने की सटीकता को बढ़ाता है. इसके साथ ही किसी चलती चीज को देखने में एक्यूरेसी को बढ़ाता है. वाटरलू स्कूल के डॉ क्रिस्टीन डाल्टन ने कहा, "हमारे पर्यावरण में जो कुछ भी होता है वह आगे बढ़ रहा है, जैसे पैदल यात्री के रूप में एक व्यस्त चौराहे को पार करने की कोशिश करना या शेल्फ पर कुछ ढूंढना जब आप किराने की दुकान के गलियारे से चल रहे हों. उन्होंने कहा कि इसे ऑप्टोमेट्री और विजन साइंस कहते हैं. 

विजुअल एक्यूटी, जिसे क्लीयरली ऑफ विजन या एक्यूटी ऑफ विजन कहते हैं के रूप में भी जाना जाता है. कैफीन किसी व्यक्ति को छोटे डिटेल्स का पता लगाने और पहचानने की क्षमता को बढ़ाता है.  इसे स्थिर (स्थिर) या गतिशील (चलती) स्थितियों के तहत मापा जा सकता है. जबकि स्थिर और गतिशील दोनों विजुअल एक्यूटी इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं कि हम अपने आस-पास की दुनिया के साथ कैसे बातचीत करते हैं. 

क्या है कैफीन 

कैफीन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ , जो दुनिया भर में 63 से ज्यादा पौधों की प्रजातियों के पत्तों, बीजों और फलों में पाया जाता है. चाय, कॉफी और कुछ कोल्ड ड्रिंक्स जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स का लोग नियमित रूप से आनंद लेते हैं. कैफीन के हाई लेवल वाले ड्रिंक्स को एनर्जी ड्रिंक के रूप में लेबल किया जाता है. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED