Explainer: जानिए क्या है B Virus Infection, बंदरों से होता है यह संक्रमण, हांगकांग में सामने आया मामला

हांगकांग में पहली बार किसी इंसान को जंगली बंदर से B Virus इंफेक्शन होने का मामला सामने आया है. अगर समय रहते सही ट्रीटमेंट न मिले तो यह इंफेक्शन बहुत बार घातक साबित हो सकता है. फिलहाल, वह मरीज ICU में है.

B Virus spread from Wild Monkey
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 18 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 7:57 AM IST

हांगकांग में बंदर से बी वायरस संक्रमण का पहला मानव मामला दर्ज किया गया है. एक 37 वर्षीय व्यक्ति को जंगली बंदर से बी वायरस का इंफेक्शन हो गया है और वह फिलहाल ICU में हैं. हालांकि, यह ऐसा पहला मामला नहीं है जब किसी इंसान को बंदर से B Virus का संक्रमण हुआ हो. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पास 1932 से ऐसे 50 मामलों का रिकॉर्ड है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बी वायरस से संक्रमित होने वाला पहला मामला विलियम ब्रेबनर नामक एक युवा डॉक्टर का था. पोलियो वायरस पर शोध करते समय उन्हें मकाक बंदर ने काट लिया था. काटने का घाव ठीक हो गया, लेकिन उन्हें न्यूरोलॉजिकल बीमारी  हो गई, जिससे उनका रेस्पिरेटरी फेलियर हुआ. द कन्वर्सेशन की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 1932 में ब्रेबनर की न्यूयॉर्क के बेलेव्यू अस्पताल में मृत्यु हो गई.

क्या है B Virus
बी वायरस, जिसे हर्पीस बी वायरस या मैकासीन हर्पीसवायरस 1 (मैकएचवी-1) के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का हर्पीसवायरस है जो मकाक बंदरों, विशेष रूप से रीसस मकाक में पाया जाता है. हालांकि इन जानवरों में लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन अगर यह काटने, खरोंचने या संक्रमित बॉडी लिक्विड के संपर्क से फैलता है, तो यह मनुष्यों में एन्सेफलाइटिस सहित गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का कारण बन सकता है.

क्या बी वायरस संक्रमण घातक है?​
मनुष्यों में बी वायरस संक्रमण दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से घातक है, जिसमें बुखार और सिरदर्द से लेकर न्यूरोलॉजिकल डिसफंक्शन और मौत तक के लक्षण शामिल हैं. अमेरिका में सामने आए 50 मामलों में से 21 की मौत हो चुकी है. बी वायरस के संपर्क में आने पर एंटीवायरल दवा के साथ जल्दी ट्रीटमेंट होना जरूरी है. और मकाक बंदर के साथ काम करने वाले या उन्हें संभालने वाले व्यक्तियों के लिए जरूरी है कि वे अलर्ट रहें. रिपोर्टों के अनुसार, हांगकांग में जिस इंसान को पहली बार यह इंफेक्शन हुआ है, उस पर काम शान कंट्री पार्क में मकाक ने हमला किया था, जिसे स्थानीय रूप से मंकी हिल के नाम से जाना जाता है।

क्या यह तेजी से फैलता है
मनुष्यों के बीच इस वायरस का ट्रांसमिशन दुर्लभ है. अब तक, मानव से मानव ट्रांसमिशन का केवल एक मामला दर्ज किया गया है. यूएस सीडीसी ने कहा है, "मानव-से-मानव ट्रांसमिशन का एक मामला दर्ज किया गया है, जिसमें एक महिला अपने संक्रमित पति  पर घावों के सीधे संपर्क के माध्यम से संक्रमित हो गई."

बी वायरस संक्रमण के लक्षण क्या हैं?
बीमारी की शुरुआत आम तौर पर इंफेक्शन के 1 महीने के भीतर होती है, हालांकि इनक्यूबेशन पीरियड 3-7 दिनों तक का हो सकता है. संक्रमण के दौरान देखे जाने वाले सामान्य लक्षण हैं: बुखार, सिरदर्द, मायलगिया, घाव स्थल के पास लोकलाइजड न्यूरोलॉजिकल लक्षण (जैसे, दर्द, सुन्नता, खुजली) हो सकते हैं. लिम्फैडेनाइटिस, लिम्फैंगाइटिस, मतली, उल्टी और पेट दर्द भी हो सकता है.

Read more!

RECOMMENDED