scorecardresearch

Haircare से लेकर Skincare प्रोडक्ट्स तक… बढ़ा सकते हैं Cancer का खतरा, खरीदने से पहले इन तत्वों को जरूर चेक करें 

कार्बन, सिलिका, आर्सेनिक, एस्बेस्टस, लीड और मरकरी जैसे टॉक्सिक एलिमेंट स्किन से जुड़ी बीमारियों की वजह होते हैं. ऐसे में जब आप कोई स्किनकेयर प्रोडक्ट खरीदें तो इनको हमेशा इंग्रेडिएंट्स वाली लिस्ट में देखें.

Skincare Products (Photo: Unsplash) Skincare Products (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • रेफ्रिजरेशन का भी रखें ध्यान  

  • खराब स्टोरेज भी है एक वजह 

कुछ सालों में लोग अलग-अलग और नए-नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगे हैं. स्किनकेयर और हेयरकेयर प्रोडक्ट्स की सुरक्षा और कैंसर से उनके संभावित संबंध को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. हाल ही में बेंजॉयल पेरोक्साइड के पांच अमेरिकी ब्रांडों में बेंजीन का स्तर एफडीए सीमा से ज्यादा मिला है. जिसके बाद से ही चिंता पैदा हो गई है. इस खबर की वजह से स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद सामग्रियों को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. 

खराब स्टोरेज भी है एक वजह 

बेंजीन के ऊंचे स्तर के पीछे का सबसे बड़ा कारण इसका खराब स्टोरेज बताया गया है. ऐसे में जरूरी है कि प्रोडक्ट लेबल पर जो स्टोरेज डिटेल्स दी गई हैं उनका पालन किया जाए. विशेष रूप से क्रीम और लोशन के लिए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए. केमिकल डिग्रडेशन को रोकने और प्रोडक्ट की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्रीमों को 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर वाली ठंडी जगह में रखा जाना चाहिए, साथ ही सूरज से ऐसे प्रोडक्ट्स को दूर रखा जाना चाहिए. इसके अलावा उस प्रोडक्ट को 3 महीने से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

रेफ्रिजरेशन का भी रखें ध्यान  

इसमें एक और मुद्दा रेफ्रिजरेशन का भी है. लोग ज्यादातर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रख देते हैं. ऐसे में उनमें खराब केमिकल नहीं बनते हैं. हालांकि, डॉक्टर से भी आप एकबार इस बारे में पता कर सकते हैं. प्रिस्क्रिप्शन दवाओं के विपरीत, ओवर-द-काउंटर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को लेकर बहुत कड़े नियम नहीं हैं. इसकी वजह से इनसे होने वाले नुकसान के ऊपर कोई ध्यान नहीं देता है. 

प्रोडक्ट खरीदते हुए इन चीजों का रखें ध्यान 

प्रोडक्ट्स लेबल की जांच करना और उचित लेबलिंग की कमी वाली वस्तुओं से बचना चाहिए. टैल्क, पैराबेंस, बीएचटी, पीईजी, फॉर्मेल्डिहाइड और इथेनॉलमाइन जैसे कंपाउंड कैंसर से कहीं न कहीं लिंक होते हैं. 

कार्बन, सिलिका, आर्सेनिक, एस्बेस्टस, लीड और मरकरी जैसे टॉक्सिक एलिमेंट स्किन से जुड़ी बीमारियों की वजह होते हैं. ऐसे में जब आप कोई स्किनकेयर प्रोडक्ट खरीदें तो इनको हमेशा इंग्रेडिएंट्स वाली लिस्ट में देखें. इसके अलावा, बिना लेबल वाले प्रोडक्ट्स, नकली सामान और ढीले नियमों वाले देशों से आयात होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स से दूर रहें. 

इन चीजों को हमेशा देखें स्किन केयर प्रोडक्ट्स में 

1. ट्राइक्लोसन: ओवर-द-काउंटर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और टूथपेस्ट में पाया जाने वाला, ट्राइक्लोसन स्किन और मुंह की परत के संपर्क में आने पर कैंसर के गंभीर मामलों का कारण बन सकता है.

2. टैल्क: टैल्क, जो अक्सर कार्सिनोजेनिक एस्बेस्टस से जुड़ा होता है, आमतौर पर मेकअप और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है.

3. फॉर्मेल्डिहाइड: नेल पॉलिश, शॉवर जैल, शैंपू और बॉडी लोशन में पाया जाने वाला फॉर्मेल्डिहाइड एक कैंसरजन है जिसके परिणामस्वरूप गंभीर कैंसर के मामले हो सकते हैं.

4. कोल टार: एंटी-डैंड्रफ शैंपू और हेयर डाई जैसे स्कैल्पकेयर प्रोडक्ट्स में पाया जाने वाला, कोल टार ओवरी कैंसर से जुड़ा हुआ है.

5. पैराबेंस: शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में पैराबेंस उपयोग किया जाता है. पैराबेंस जब स्किन के कॉन्टैक्ट में आता है तो ये ब्रेस्ट और स्किन कैंसर की वजह बन सकता है.