scorecardresearch

World Oral Health Day 2024: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे, केवल तंबाकू से ही नहीं, मुंह गंदा रखने से भी हो सकता है Mouth Cancer का खतरा, जानें इससे बचाव के उपाय

Symptoms of Mouth Cancer: डॉक्टरों के मुताबिक माउथ का कैंसर तब होता है, जब होठों पर या मुंह में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं. वैसे तो माउथ कैंसर किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन अधिकांशतः इस बीमारी की गिरफ्त में वही लोग आते हैं, जो बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, पान गुटखा आदि का सेवन करते हैं. 

World Oral Health Day (Photo Credit: Getty Images) World Oral Health Day (Photo Credit: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • 20 मार्च को हर साल मनाया जाता है वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे 

  • ध्रूमपान माउथ कैंसर का है प्रमुख कारण 

History of World Oral Health Day: हर साल वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे (World Oral Health Day) 20 मार्च को मनाया जाता है. विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 2024 को मनाने का उद्धेश्य लोगों को उनकी ओरल हेल्थ के प्रति जागरूक करना है. हमें दांतों, मसूड़ों और जीभ की सेहत का उतना ही ख्याल रखना चाहिए जितना की बाकी अंगों का रखते हैं. वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे जरिए लोगों को रोज ब्रश करने की सलाह, फ्लॉसिंग और दांतों के टेस्ट सहित ओरल हाइजीन को अच्छा रखने के लिए जानकारी दी जाती है. 

क्या है वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे का इतिहास
वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे को मनाने की शुरुआत लोगों को मुंह की सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए हुई थी. एफडीआई वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन की ओर पहली बार वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाने का प्रस्ताव साल 2011 में वार्षिक वर्ल्ड डेंटल कांग्रेस के दौरान लाया गया था. जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया. इसके बाद 20 मार्च 2013 को पहली बार वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया गया.

क्या है इस साल की थीम
वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे को हर साल एक थीम के साथ मनाया जाता है. विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम 'एक खुश मुंह एक खुश शरीर है' (A Happy Mouth is A Happy Body) रखी गई है. मुंह के रोगों का एक मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल, खान-पान और धूम्रपान है. 

सम्बंधित ख़बरें

पूरी दुनिया में इतने लोग मौखिक रोगों से हैं प्रभावित
विश्व स्वास्थ्य संगठन की वर्ष 2022 में प्रकाशित एक रिपोर्ट (ग्लोबल ओरल हेल्थ स्टेटस रिपोर्ट) के  मुताबिक पूरी दुनिया में लगभग 3.5 बिलियन से ज्यादा लोग मौखिक रोगों से प्रभावित हैं. यह संख्या लगातार बढ़ रही है. 1990 और 2019 के बीच मौखिक रोगों के अनुमानित मामलों की संख्या में 1 बिलियन से अधिक की बढ़ोतरी हुई है.

यह लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि है. इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 में दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में अनुपचारित दंत क्षय, गंभीर पीरियडोंटल बीमारियों और एडेंटुलिज्म के लगभग 900 मिलियन मामले थे. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में मौखिक कैंसर की घटनाएं और उनके कारण होने वाली मृत्यु की दर सबसे अधिक है.

खराब ओरल हेल्थ की वजह से भी हो सकता है मुंह का कैंसर
डॉक्टरों का कहना है कि खराब ओरल हेल्थ की वजह से भी लोगों को मुंह का कैंसर (Mouth Cancer) हो सकता है. जबकि अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. डॉक्टर सलाह देते हैं कि हमें अन्य अंगों की तरह ही दांतों, मसूड़ों की सेहत का ध्यान रखना जरूरी है. इस मामले में लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. डॉक्टरों का कहना है कि अधिकांश लोगों में यह  मानते हैं कि माउथ कैंसर केवल गुटखा या पान तंबाकू खाने से होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. वैसे लोग जो अपनी ओरल हेल्थ यानी की दातों की साफ-सफाई या मसूड़ों की सेहत का ध्यान नहीं रखते, उन्हें भी माउथ कैंसर होने का रिस्क रहता है. 

कैसे रखें ओरल हेल्थ का ध्यान
1. दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें. 
2. ब्रश करते समय जीभ को भी साफ करें.
3. हर 6 महीने में एक बार दांतों की जांच जरूर कराएं. 
4. हर दिन कम से कम 2 मिनट के लिए ब्रश जरूर करें. 
5. यदि आपकी दातों में दर्द या मसूड़ों में कोई इंफेक्शन हो रहा है तो इसको नजरअंदाज न करें. 
6. हर तीन महीने में अपना ब्रश बदलें. 
7. अधिक मीठे फूड्स का सेवन रात के समय नहीं करें. 
8. तंबाकू का सेवन और अत्यधिक शराब न पिएं.

क्या है माउथ कैंसर 
डॉक्टरों के मुताबिक माउथ का कैंसर तब होता है, जब होठों पर या मुंह में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं. माउथ के अंदर होने वाले कैंसर को ओरल कैंसर या ओरल कैविटी कैंसर भी कहते हैं. यह कैंसर सपाट, पतली कोशिकाओं से शुरू होता है, जो आपके होठों और आपके मुंह के अंदर की रेखा बनाते हैं. मुंह का कैंसर होठों, मसूड़ों, जीभ, गालों की अंदरूनी परत, माउथ के ऊपरी हिस्से और मुंह के तल में हो सकता है.

माउथ कैंसर के लक्षण 
1. मुंह में छाले, दांतों में दर्द, मुंह में सफेद चकते माउथ कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.
2. होंठ या मुंह का घाव जो ठीक नहीं हो रहा हो.
3. मुंह के अंदर गांठ.
4. कान में दर्द.
5. खाना निगलने के दौरान गले में दर्द होना.
6. बोलने में परेशानी.
7. मुंह से खून निकलना.

माउथ कैंसर होने का मुख्य कारण
वैसे तो माउथ कैंसर किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन अधिकांशतः इस बीमारी की गिरफ्त में वही लोग आते हैं, जो बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, पान गुटखा आदि का सेवन करते हैं. एक रिसर्च में पाया गया कि 10 में से 9 माउथ कैंसर के केस तंबाकू खाने की वजह से होते हैं. यदि शुरुआती स्टेज पर मुंह के कैंसर का पता लग जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है, नहीं तो यह जानलेवा हो सकता है.