भारत

Rajiv Gandhi Death Anniversary PHOTOS: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि आज, सोनिया-प्रियंका गांधी ने दी श्रद्धांजलि

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 मई 2022,
  • Updated 9:33 AM IST
1/5

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 31वीं पुण्यतिथि (Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary) है.  राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की हत्या 21 मई 1991 को एक आतंकी हमले में हुई थी. उनकी याद में आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. 

2/5

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था और 21 मई 1991 को एक आत्मघाती बम धमाके में भारत रत्न राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी.  उनके समाधि-स्थल 'वीर भूमि' में हर साल उन्हें इसी तरह श्रद्धांजलि दी जाती है. 

3/5

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपने पिता राजीव गांधी को एक दूरदर्शी नेता और एक अद्भुत पिता के रूप में याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. राहुल गांधी ने राजीव गांधी के भाषण के वीडियो के साथ लिखा, "मेरे पिता एक दूरदर्शी नेता थे, जिनकी नीतियों ने आधुनिक भारत को आकार देने में मदद की"
 

4/5

आज ही के दिन 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी. आत्मघाती हमलावर धनु सहित चौदह अन्य मारे गए. 

5/5

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर तमाम कांग्रेस नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान कांग्रेस नेता पी चिदंबरम और सचिन पायलट ने भी दिल्ली के वीर भूमि में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.