भारत

Weekend Gateways: प्रकृति के करीब महसूस कराएंगे ये 5 ऑर्गनिक फार्म हाउस, दिल्ली से हैं कुछ घंटे की दूरी पर

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 मई 2023,
  • Updated 2:17 PM IST
1/5

1. गोल्डन क्रीपर्स
गोल्डन क्रीपर्स आपके वीकेंड के लिए काफी अच्छा स्पॉट हो सकता है. हीरो होंडा चौक गुड़गांव से सिर्फ 16 किमी दूर, गोल्डन क्रीपर्स सुल्तानपुर झील बर्ड सेंक्चुकी के आसपास के क्षेत्र में 10 एकड़ जमीन पर स्थित एक ऑर्गेनिक फॉर्म है. इस जगह को आप वीकेंड में तो विजिट कर ही सकते हैं, साथ ही वर्केशन पर भी जा सकते हैं. इस ऑर्गेनिक फॉर्म के मालिक गेस्ट्स की खुद देखभाल करते हैं. इस जगह को हरियाणा टूरिज्म के साथ भी रजिस्टर किया जा चुका है.

2/5

2. सत्य ज्योति फार्म हाउस- अरावली
ज्योति करियप्पा सैकिया ने पर्यावरण के प्रति अपने प्रेम के कारण सत्य ज्योति फार्म हाउस का निर्माण किया था. साल 1990 में उन्होंने सिर्फ निवेश के लिए 28 एकड़ जमीन खरीदी. लेकिन बाद में उन्हें इस जमीन से काफी लगाव हो गया. कोकोली बनर्जी के साथ मिलकर उन्होंने इस खेत को फसल काटने की जगह से परे एक उद्देश्य दिया. ज्योति फार्म हाउस एक प्राकृतिक और जैविक जीवन शैली के लिए एक शानदार शुरुआत है। दिल्ली से मात्र 150 किलोमीटर दूर राजस्थान के सारे खुर्द इलाके के एक गांव लाडपुरी के पास ये जगह है. इस जगह पर जाकर आपको बहुत शांति मिलेगी. आप जैविक खेती, ग्रामीण जीवन, शारीरिक गतिविधि आदि के बारे में ऑन-साइट कार्यशालाओं में शामिल हो सकते हैं. आपको नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए बिलकुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां पर आपको ऑर्गेनिक खाना परोसा जाता है. वीकेंड मनाने के लिए ये लोकेशन काफी अच्छी है. यहां पर आकर आप नरम घास के महसूस करते हुए, जब स्वच्छ हवा में सांस लेंगे, तो आपको काफी आनंद महसूस होगा.
 

3/5

3. सुरजीवन
सुरजीवन उन लोगों को काफी पसंद आएगा जो ऑर्गेनिक तरीके से उगाए गए फलों और सब्जियों का आनंद लेना चाहते हैं. इस स्टे को गांव के लाइफस्टाइल की तरह बनाया गया है, तो अगर आप गांव के जीवन को महसूस करना चाहते हैं तो आपको इस जगह जरूर जाना चाहिए. इस जगह पर फुर्सत के कुछ पल सुकून से बिता सकते हैं. 50 एकड़ में बने इस फार्म हाउस में आपको गांव की मिट्टी की खुशबू आएगी. अपने परिवार के साथ, आप 'पिठू', 'कांचे', 'लट्टू' और 'गिली-डंडा' जैसे कई खेल खेल सकते हैं. आप चाहें तो स्विमिंग भी कर सकते हैं और क्रिकेट भी खेल सकते हैं. सुरजीवन दिल्ली से केवल 50 किलोमीटर की दूरी पर है.

4/5

4. प्रकृति फार्म, रूपनगर, पंजाब
ग्रामीण पंजाब में मौजूद से फार्म काफी फ्रेश महसूस कराएगा. शिवालिक तलहटी में स्थित, रोपड़ आर्द्रभूमि से 10 मिनट की ड्राइव पर, चंडीगढ़ से 45 किलोमीटर और नई दिल्ली से 5 घंटे दूर है. यहां पर आपको पंजाब के खेतों वाला फील आएगा. ये जगह अपने फ्रेंडली और घर जैसी फीलिंग के लिए फेमस है. प्रकृति फार्म का उद्देश्य व्यक्ति को प्रकृति और आत्मा से जोड़ना है. यहां आप मां प्रकृति की गोद में सुकून पा सकते हैं. ये फार्म हाउस सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस है. आप स्विस लक्ज़री टेंट, छप्पर और मड डीलक्स कॉटेज, या 'किन्नू' बाग के दृश्यों वाले कॉटेज के बीच चूज कर सकते हैं. एडवेंचर ज़ोन में बर्ड वाचिंग, क्विक ट्रेक्स और ट्रेल्स और कई तरह की एक्टिविटीज उपलब्ध हैं. 

5/5

5. सवाना फार्मस्टे
सवाना फार्म हाउस हरे-भरे चावल और गेहूं के खेतों से घिरा हुआ है और यमुना नदी के तट पर स्थित है. यहां पर ऑर्गेनिक सब्जियों से बना खाना परोसा जाता है.आप दिन एक लिए वहां जा सकते हैं और या तो कुछ एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं या घास पर मानसून की बारिश देख सकते हैं.