12 अक्टूबर तक देश में लॉन्च हो जाएंगी 5G इंटरनेट सर्विसेज, इस दशक के अंत तक 6G लाने का भी प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 12 अक्टूबर तक देश में 5G सर्विसेज लॉन्च कर दी जाएंगी और इसके बाद, इस दशक के अंत तक देश में 6G सर्विसेज को लॉन्च करने की तैयारी भी सरकार कर रही है.

5G services to get launch
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 26 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 8:33 AM IST
  • केंद्र सरकार इस दशक के अंत तक देश में शुरू कर सकती है 6G सर्विसेज
  • भारत में 12 अक्टूबर तक 5G सर्विसेज शुरू की जाएंगी

भारत में 5G सर्विसेज की शुरुआत से कुछ हफ्ते पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्र सरकार इस दशक के अंत तक देश में 6G सर्विसेज शुरू करने की तैयारी कर रही है. यह घोषणा उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए की. 

पीएम मोदी ने कहा कि नए क्षेत्र और चुनौतियां हर दिन अभिनव समाधान तलाश रही हैं, उन्होंने कहा कि उन्होंने इनोवेटर्स को कृषि से संबंधित मुद्दों के समाधान खोजने के लिए कहा है. 

गांवों पर है फोकस 
पीएम मोदी का कहना है कि युवा लोग कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नए समाधानों पर काम कर सकते हैं. सरकार इस दशक के अंत तक 6G लॉन्च करने की भी तैयारी कर रही है. वे गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रहे हैं. इसलिए जिस तरह से भारतीय सरकार टेक्नोलॉजी में निवेश कर रही है, हर युवा को इसका फायदा उठाना चाहिए. 

प्रधानमंत्री ने युवाओं से कहा कि वे हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर का पूरा लाभ उठाएं, 5G सर्विसेज शुरू करें और गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा दें. 

भारत में इनोवेशन को मिले बढ़ावा 
उन्होंने कहा कि भारत में नवाचार (इनोवेशन) की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए लोगों को दो प्रमुख चीजों पर लगातार ध्यान देना होगा-सामाजिक समर्थन (सोशल सपोर्ट) और संस्थागत समर्थन (इंस्टीट्युशनल सपोर्ट). उन्होंने कहा कि लोगों को नए विचारों और मूल सोच को स्वीकार करना होगा.

अनुसंधान और नवाचार को काम करने के तरीके से जीवन जीने के तरीके में बदलना होगा. भारत पिछले 7-8 वर्षों में एक के बाद एक क्रांति के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज यहां डिजिटल और टैलेंट रिवॉल्यूशन (क्रांति) हो रहा है. आकांक्षाएं और चुनौतियां देश में युवा इनोवेटर्स के लिए कई अवसर लेकर आएंगी. 

इस साल 12 अक्टूबर तक भारत में 5G
भारत में 12 अक्टूबर तक 5G सर्विसेज शुरू की जाएंगी. केंद्र का लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में देश के हर हिस्से में सर्विसेज उपलब्ध कराना है और इस सर्विस को सस्ता भी रखना है. गति शक्ति संचार पोर्टल पर 5G आरओडब्ल्यू एप्लीकेशन फॉर्म को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सभी राज्यों के लिए बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर के एप्लिकेशन और एप्रुवल के प्रवेश के लिए केंद्रीय स्टॉप-शॉप बनाया गया है. जो समग्र विकास और प्रगति में मदद करेगा.

पहले 13 शहरों को मिलेगी सुविधा
रिपोर्ट्स के अनुसार, सर्विसेज को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा और पहले चरण के दौरान केवल 13 चयनित शहरों को तेज गति 5G इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी. इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं. 

इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन उपर्युक्त शहरों के प्रत्येक नागरिक को 5G सर्विस नहीं मिल सकती हैं. हो सकता है कि टेलीकॉम कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा इलाकों में 5G की सुविधा मुहैया कराएं, जिनकी अभी पुष्टि नहीं हुई है. 

 

Read more!

RECOMMENDED