scorecardresearch

Airtel सबसे पहले 5G की करने जा रही है शुरुआत, जानिए कब से सुपरफास्ट स्पीड का आनंद उठा पाएंगे आप

भारत में इंटरनेट की स्लो स्पीड से परेशान लोगों के लिए गुड न्यूज है. एयरटेल इसी महीने से देश में 5G सर्विस शुरू करने जा रही है. अब पलक झपकते ही डाउनलोड और अपलोड किया जा सकेगा.

5G In India 5G In India
हाइलाइट्स
  • अगस्त 2022 के अंत तक 5G की हो जाएगी शुरुआत

  • 5G नेटवर्क लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनेगी एयरटेल

भारत में 5G शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही लोगों को 5G की सेवाएं मिलने वाली है. दरअसल में एयरटेल ने 5G की सर्विस शुरू करने को लेकर घोषणा की है. इसके साथ ही एयरटेल भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है जो 5G की सर्विस देने जा रही है. कंपनी ने इसके लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ एग्रीमेंट साइन किया है. चलिए आपको बताते हैं कि 5G के आने के बाद से भारत में इंटरनेट कितना बदल जाएगा और इसके फायदे क्या हैं. इसके साथ ही आपको बताएंगे कि कब से इसकी शुरुआत होने जा रही है.

5G के फायदे

5G आने के बाद इंटरनेट की स्पीड पहले से कई गुना ज्यादा तेज हो जाएगी। दूसरे देशों में 5G की स्पीड देखें तो 225 MBPS से लेकर 432  MBPS तक है. हालांकि 5G में 10GB प्रति सेकंड तक की स्पीड दी जा सकती है. यानी पलक झपकते ही नैनो सेकेण्ड में डाउनलोड और अपलोड की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. कहा जा रहा है कि  5G के आने के बाद से गेमिंग की दुनिया पूरी तरह से बदलने वाली है. वीडियो कॉल करने या वीडियो देखने के समय में किसी प्रकार की कोई रुकावट नहीं आएगी. अत्याधुनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा. 5G आने के बाद से शिक्षा की क्षेत्र में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. जिस तरह से कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन पढ़ाई में तेजी आई है इससे इंटरनेट पर निर्भरता और बढ़ गई है. 5G की स्पीड ऑनलाइन पढ़ाई में भी काफी मददगार साबित होने वाली है.

कब से होगी शुरुआत

एयरटेल के अनुसार अगस्त के अंत तक भारत में 5जी की शुरुआत हो जाएगी. ऐसा करने वाली एयरटेल देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है. हालांकि जियो भी पीछे नहीं रहने वाली और जल्द ही 5G की शुरुआत कर सकती है. बता दें कि एयरटेल ने दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लिया और 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ की फ्रीक्वेंसी में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई और इसे एक्वायर भी किया. आपको बता दें कि भारत में सबसे पहले एयरटेल ने ही 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग की थी और अब सबसे पहले 5G  की सर्विस शुरू करने वाली कंपनी भी बन गई.