scorecardresearch

Uber Ride: ऐप डाउनलोड करने का झंझट खत्म...अब व्हाट्सएप से बुक करें Uber राइड, जानिए कैसे होगी बुकिंग

उबर ने घोषणा की कि उसने दिल्ली एनसीआर में यूजर्स के लिए व्हाट्सएप टू राइड (WA2R) प्रोडक्ट सुविधा को आधिकारिक तौर पर लॉन्च और विस्तारित किया है. दुनिया भर में उबर के शीर्ष शहरों में से एक में यूजर्स अब उपयोगकर्ता पंजीकरण, राइड की बुकिंग और यात्रा रसीद प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं.

Uber ride Uber ride
हाइलाइट्स
  • दो भाषाओं में है सुविधा

  • ट्रिप भी बुक कर सकेंगे

Uber ने घोषणा की है कि उसने Whatsapp के साथ अपनी साझेदारी को लॉन्च और विस्तारित किया है. इसके जरिए अब दिल्ली एनसीआर में यूजर्स इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर चैटबॉट के माध्यम से राइड बुक कर सकेंगे. राइडर्स को अब राइड बुक करने के लिए उबर ऐप डाउनलोड करने या उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी और सब कुछ व्हाट्सएप चैट इंटरफेस से ही मैनेज हो जाएगा. इस सुविधा को पहली बार दिसंबर 2021 में लखनऊ में एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया था और अब इसे व्यापक रूप से लोगों के लिए लाया जा रहा है.

दो भाषाओं में है सुविधा
उबर ने घोषणा की कि उसने दिल्ली एनसीआर में यूजर्स के लिए व्हाट्सएप टू राइड (WA2R) प्रोडक्ट सुविधा को आधिकारिक तौर पर लॉन्च और विस्तारित किया है. दुनिया भर में उबर के शीर्ष शहरों में से एक में यूजर्स अब उपयोगकर्ता पंजीकरण, राइड की बुकिंग और यात्रा रसीद प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें उबर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. यूजर्स व्हाट्सएप पर कैब बुक करने के लिए अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में से चुन सकते हैं.

व्हाट्सएप के अनुसार लखनऊ पायलट प्रोजेक्ट से पता चला कि WA2R के यूजर्स औसत उबर ऐप उपयोगकर्ता से कम उम्र के हैं, जिनमें से लगभग 50 प्रतिशत 25 वर्ष से कम उम्र के हैं. तथ्य यह है कि इस पायलट के दौरान 33 प्रतिशत इनबाउंड नए उपयोगकर्ताओं से प्राप्त हुए थे. इस पार्टनरशिप से नए यूजर्स जुड़ने की संभावना है.

व्हाट्सएप के जरिए कैसे बुक करें उबर कैब
1. एक नया या मौजूदा यूजर जिसने उबर पर केवल फोन नंबर के साथ पंजीकरण किया है, वह व्हाट्सएप के माध्यम से राइड बुक कर सकता है.
2. वे व्हाट्सएप पर +91 7292000002 पर 'Hi' भेज सकते हैं, या व्हाट्सएप पर क्लिक करें (केवल मोबाइल फोन), या नीचे दिए गए कोड को स्कैन करें.
3. यूजर्स को पिकअप और ड्रॉप लोकेशन देने के लिए कहा जाएगा.
4. यूजर्स को किराए की जानकारी और ड्राइवर के आने का समय भी उसी पर मिलेगा.
5. इसके बाद वे अपनी राइड कंफर्म कर सकते हैं.

मिलेगी हर जानकारी
व्हाट्सएप पर उबर का आधिकारिक चैटबॉट इन्फोबिप (Infobip)द्वारा संचालित है और यह फीचर व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इसके अलावा, मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म का कहना है कि राइडर्स को वही सुरक्षा सुविधाएं और बीमा सुरक्षा मिलेगी, जो सीधे उबर ऐप के जरिए ट्रिप बुक करने पर मिलती थी. इनमें ड्राइवर का नाम, कार की लाइसेंस प्लेट, पिकअप पॉइंट के रास्ते में ड्राइवर की लोकेशन को ट्रैक करने और मास्कड नंबर का उपयोग करके ड्राइवर से आइडेंटिटी बिना बताए बात करने की क्षमता शामिल है.

ट्रिप भी बुक कर सकेंगे
उबर ने कहा, “व्हाट्सएप चैट फ्लो राइडर को सुरक्षा दिशानिर्देशों के बारे में सूचित करेगा, जिसमें आपात स्थिति में उबर तक कैसे पहुंचा जाए (टाइप हेल्प ऑन-ट्रिप) शामिल है. यदि यूजर यात्रा के दौरान 'आपातकालीन' विकल्प का चयन करता है, तो उन्हें उबर की ग्राहक सहायता टीम से एक इनबाउंड कॉल प्राप्त होगी. यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक, जरूरत पड़ने पर उबर सवारों के पास कॉल करने के लिए सुरक्षा लाइन नंबर तक पहुंच होगी. ”राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि आने वाले समय में लोग WA2R से उबर ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के माध्यम से भी यात्राएं भी बुक कर सकेंगे.