scorecardresearch

WhatsApp Content Warning: व्हाट्सएप ग्रुप पर भूलकर भी न शेयर करें ये 4 तरीके का कंटेंट, नहीं तो हो जाएगी जेल

कुछ लोग व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाते हैं और वहां लगातार एडल्ट कंटेंट भेजते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ग्रुप में कोई इसकी शिकायत करता है तो आपको कानूनी नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. जानिए व्हाट्सएप पर किस तरह का कंटेंट नहीं भेजना चाहिए.

Content not to share on Whatsapp (Representative Image) Content not to share on Whatsapp (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • ग्रुप पर एडल्ट कंटेंट न भेजें

  • जाना पड़ सकता है जेल

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. इस ऐप का इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर कोई करता है. शायद ही किसी का स्मार्टफोन ऐसा हो जिसमें व्हाट्सएप न हो. WhatsApp आपके बहुत काम आ सकता है, चाहे वह आपके ऑफिस का कोई जरूरी काम हो या कुछ और. आप इस पर टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं और साथ ही इस पर ऑडियो और वीडियो चैट कर सकते हैं. समय के साथ इसमें कई बदलाव किए गए हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला है, कंपनी भी इसके प्रति काफी जागरूक हो गई है. अब व्हाट्सएप पर कुछ ऐसा कंटेंट है जिसे पूरी तरह से प्रतिबंधित माना जाता है. अगर आप इस तरह का कंटेंट भेजने की कोशिश करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कंटेंट के बारे में बताने जा रहे हैं.

कॉपीराइट कंटेंट
अगर आप किसी ओरिजिनल आइटम का कॉपीराइट कंटेंट किसी ग्रुप को भेज रहे हैं या अपने दोस्तों को भेज रहे हैं और किसी को इसके बारे में पता चल जाता है और इसकी शिकायत हो जाती है, तो आपको कानूनी परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. इसके लिए आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ग्रुप पर एडल्ट कंटेंट न भेजें
कुछ लोग व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाते हैं और वहां लगातार एडल्ट कंटेंट भेजते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ग्रुप में कोई इसकी शिकायत करता है तो आपको कानूनी नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और इस तरह के कंटेंट को ग्रुप में नहीं भेजना चाहिए.

आतंकी गतिविधियां
किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ा कोई भी टेक्स्ट या वीडियो भेजना अपराध है. ऐसा कंटेंट शेयर करने वाले व्यक्ति को जेल हो सकती है क्योंकि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसी सामग्री पर नजर रखती है.

किसी का MMS
अगर आप किसी व्यक्ति का एमएमएस बनाते हैं और उसे व्हाट्सएप पर शेयर कर लगातार परेशान या ब्लैकमेल कर रहे हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है क्योंकि ऐसा करना अपराध है.