CM Yogi Adityanth ने रामायण मेले का किया उद्घाटन, रामलला तथा हनुमान गढ़ी में दर्शन के बाद की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

अयोध्या में एक तरफ जहां मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ जिले को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने लिए कोशिश जारी है. अयोध्या में वर्तमान में लगभग 30 हजार करोड़ की 260 परियोजनायें चल रही है. इन योजनाओं को ससमय पूरा करने के लिए सीएम योगी ने बैठक में निर्देश दिया है.

CM Yogi Adityanth
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 27 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:35 PM IST
  • अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में शामिल किए गए हैं कुछ नए गांव
  • अयोध्या में वर्तमान में चल रही हैं 260 परियोजनायें

अयोध्या में भव्य राम मंदिर  निर्माण के साथ रामनगरी में पर्यटन की सम्भावनाएं विकसित करने के लिए कोशिश जारी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में विकास परियोजनाओं के कार्य को लेकर समीक्षा बैठक  की. इसमें विजन 2047 के कार्यो की समीक्षा की गयी. अयोध्या में वर्तमान में 260 परियोजनायें चल रही है जो लगभग 30 हजार करोड़ की है. इसमें 35 कार्यकारी विभाग हैं. इन योजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश मुख्यमंत्री योगी ने अपनी बैठक में दिया है.


अयोध्या को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी 

रामनगरी अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने लिए कई बड़ी परियोजनाएं चल रही हैं. अपने अयोध्या दौरे में सीएम योगी ने रामलला दर्शन किए और हनुमानगढ़ी में पूजन अर्चन किया. मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा की. दरअसल अयोध्या के नागरिक और पर्यटक सुविधाओं   के विकास के लिए कई योजनाएं चल रही हैं. आयुष्मान अयोध्या, भावात्मक अयोध्या, सुरम्य अयोध्या, सुगम्य अयोध्या, आधुनिक अयोध्या एवं सक्षम अयोध्या एवं सांस्कृतिक अयोध्या के रूप में अयोध्या के हर पहलू का विकास और सुविधाएँ देने के लिए योजनाएं तैयार की गयी है. 

सीएम योगी ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक 

अयोध्या की समीक्षा बैठक में लोक निर्माण विभाग, आवास विकास विभाग, चिकित्सा विभाग,ऊर्जा विभाग, संस्कृति विभाग,पर्यटन विभाग,राजस्व विभाग,पुलिस विभाग,नगर विकास विभाग , वित्त एवं नियोजन विभाग, सिंचाई विभाग,एयरपोर्ट अथॉरिटी आदि विभागों की बिन्दुवार समीक्षा की गयी. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कि लोक निर्माण विभाग सड़कों एवं ओवरब्रिज के जो निर्माण सम्बंधी समस्याएँ है उसका समाधान किया जाना चाहिए. सीएम योगी ने श्रीरामलला विराजमान और हनुमानगढ़ी का भी दर्शन पूजन किया तथा मंदिर निर्माण प्रगति की जानकारी प्राप्त की. अयोध्या के मुख्य मंदिर को जोड़ने वाले मुख्य 3 पथ हैं. रामपथ सहादतगंज से नयाघाट, भक्ति पथ अयोध्या मुख्य मार्ग से जन्मभूमि तक का मार्ग तथा जन्मभूमि पथ सुग्रीव किला से रामजन्मभूमि तक के मार्ग के निर्माण के बारे में अधिकारियों से बात की.

अयोध्या में बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या 

दरअसल अगस्त 2020 से राम मंदिर के शिलान्यास के बाद से अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. अयोध्या के भीड़ का आकलन करते हुये यहां की योजना बनाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री योगी ने दिए. यहां की पंचकोसी, चैदहकोसी और चौरासी कोसी परिक्रमा जिसमें 5 जिले शामिल हैं उस पथ को भी समय से तैयार कर पूरा करने के निर्देश दिए.

तेजी से चल रहा है मंदिर निर्माण कार्य

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. 2023 के दीपोत्सव के बाद मंदिर के लोकार्पण की तैयारियां शुरू हो जाएगी. अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में कुछ नये गांव शामिल किये गए हैं. इनके लिए 5.50 करोड़ की धनराशि आवंटित की गयी है. पर्यटन विभाग के कार्यों की भी  समीक्षा की गयी।विभाग के जो कार्य चल रहे है उसको भी समय से पूरा करने के निर्देश दिए गए.

 

Read more!

RECOMMENDED