चेक-इन लगेज को ट्रैक करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट लाया RFID Tag की सुविधा, फोन पर आएगी सारी जानकारी

यात्री इस टैग को एयरपोर्ट से खरीद सकते हैं. इसके बाद क्यूआर कोड स्कैन करके वेबसाइट bag.hoi.in पर रजिस्टर करना होगा. सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद यात्रियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा.

Delhi Airport
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 जून 2022,
  • अपडेटेड 6:41 PM IST
  • अभी पायलट प्रोजेक्ट पर कर रहा काम
  • बैगेज बेल्ट पर नहीं लगेगी भीड़

दिल्ली हवाईअड्डे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए RFID तकनीक पर आधारित "BAGG TRAX" की शुरुआत की है. इससे यात्रियों को अपने समान की निगरानी करने में आसानी होगी. यह यात्रियों को चेक-इन बैगेज की रियल टाइम जानकारी देगा. ये बैगेज टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक से लैस होगा. जीएमआर समूह के नेतृत्व वाले डायल के संचालक द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि दिल्ली हवाईअड्डा इस सुविधा की शुरुआत करने वाला पहला भारतीय हवाईअड्डा है.    

कैसे करेगा काम?
रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्री इस टैग को एयरपोर्ट से खरीद सकते हैं. इसके बाद क्यूआर कोड स्कैन करके वेबसाइट bag.hoi.in पर रजिस्टर करना होगा. सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद यात्रियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा. वर्तमान में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर BAGG TRAX टैग केवल टर्मिनल 3 पर चुनिंदा यात्रियों को ही दिए जाते हैं.

एक बार टैग रजिस्टर हो जाने के बाद यात्रियों को वो टैग अपने लगेज में बांधकर चेक-इन में सामान रख देना होगा. दिल्ली हवाई अड्डे पर बैगेज पहुंचने पर यात्रियों को उनके समान के बारे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अलर्ट मिलना शुरू हो जाएगा. उन्हें अपने मोबाइल पर संदेश मिलेगा कि उनका सामान इस (उपयुक्त बैगेज बेल्ट का नंबर) बैगेज बेल्ट पर तैयार है, उसे वहां से उठा लें.

क्या है उद्देश्य?
एक बार व्यावसायिक रूप से लॉन्च होने के बाद यात्री इसे डिपार्चर से खरीद सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि RFID टैग BAGG TRAX की कीमत बहुत सस्ती होगी. BAGG TRAX का उद्देश्य दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल्स पर आने वाले यात्रियों के टाइम को बेहतर तरीके से प्लान करना और उसका अच्छे से उपयोग करना है. दिल्ली हवाईअड्डा संचालक DIAL द्वारा यात्री अनुकूल सुविधा से हवाईअड्डे पर यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. BAGG TRAX न केवल घरेलू और अंतरर्राष्ट्रीय आगमन यात्रियों की मदद करेगा, बल्कि उनके चेक-इन बैगेज को ट्रैक करने में भी उनकी मदद करेगा.

भीड़ को कम करने में मिलेगी मदद
इस पहल पर टिप्पणी करते हुए DIAL के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, “BAGG TRAX की शुरूआत यात्रियों के अनुभव को सुखद बनाने के लिए तकनीकी रूप से बेहद अच्छी पहल है. अब यात्रियों को अपने सामान का डिलीवरी एरिया में पहुंचने के लिए इंतजार नहीं करना होगा, उन्हें ये सारी जानकारी उनके फोन पर मिल जाएगी. इस बचे हुए समय में वो अपना अन्य काम कर सकते हैं. इसके साथ ही बैगेज बेल्ट के पास भीड़ को कम करने में भी मदद करेगी."


 

Read more!

RECOMMENDED