scorecardresearch

Twitter Circle Feature: जानिए क्या है ट्विटर का सर्कल फीचर, जिससे आपके ट्वीट पर लग सकेगी प्राइवेसी

ट्विटर अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर ला रहा है. जिससे आप अपने ट्वीट पर लगाकर केवल अपने सर्कल यानी अपने ग्रुप को दिखा सकते है. इस फीचर को लगाने के बाद आपका ट्वीट केवल उन लोगों की दिखेगा, जिसे आ चाहेंगे.

ट्विटर ट्विटर
हाइलाइट्स
  • ट्विटर ला रहा है सर्कल फीचर

  • 150 लोगों का बना सकते हैं सर्कल

अब तक इंस्टाग्राम पर क्लोज फ्रेंड के फीचर के साथ आप अपनी स्टोरी केवल सीमित लोगों को दिखा सकते थे, लेकिन अब ट्विटर पर भी ऐसी प्राइवेसी होगी. दरअसल ट्विटर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर का नाम सर्कल है. इस सर्कल फीचर से अब आप जिन लोगों को चाहें, केवल उन लोगों को अपना ट्वीट दिखा सकते हैं.

क्या है सर्कल फीचर?
इस फीचर के बाद आप खुद तय कर पाएंगे की आपका ट्वीट किसे दिखेगा और किसे नहीं. इस फीचर से आप ट्विटर पर सर्कल या ग्रुप बना सकेंगे, जिसके बाद आपके ट्वीट आपके बनाए गए ग्रुप में ही दिखेंगे. हालांकि अभी तक ये सभी के लिए नहीं लाया गया है, ट्विटर का ये फीचर iOS और एंड्रॉयड दोनों यूजर के लिए होगा. ये बिलकुल इंस्टाग्राम के क्लोज फ्रेंड के फीचर की तरह ही होगा. 

150 लोगों का बना सकते हैं सर्कल
ट्वीट की टेस्टिंग के मुताबिक सर्कल फीचर के आने के बाद उसमें मैक्सिमम 150 लोगों को ऐड किया जा सकता है. साफ शब्दों में कहें तो आप अपने कुछ खास ट्वीट के लिए फॉलोअर्स तय कर सकेंगे जिसके बाद आपका वह ट्वीट सिर्फ उन्हें ही दिखेगा. ट्विटर का ये फीचर धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए आ रहा है. इस फीचर की खास बात ये भी है कि केवल इस सर्कल में शामिल लोग ही किसी ट्वीट पर रिप्लाई कर पाएंगे या फिर लाइक या री-ट्वीट कर पाएंगे.

कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल?

  • अपने ट्विटर अकाउंट के प्रोफाइल सेक्शन में जाएं.
  • कंपोज ट्वीट के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब ऑडियंस का बटन दिखेगा, उसपर क्लिक करने के बाद न्यू सर्कल का ऑप्शन मिलेगा.
  • न्यू सर्कल ऑप्शन पर क्लिक करके सर्कल बना सकते हैं. आप सर्कल को एडिट भी कर सकते हैं.