इंग्लैंड के किंग जॉर्ज पंचम की जगह लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, इन्हें मिली मूर्ति बनाने की जिम्मेदारी

इस साल 23 जनवरी को देश में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई जा रही है. इस खास मौके को और खास बनाने के लिए केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि नेताजी की एक प्रतिमा दिल्ली में इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी. जानिए क्या होगी प्रतिमा की खासियत.

Statue of Netaji Subhash Chandra Bose will be installed at India Gate (Twitter/@NarendraModi)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 23 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:53 AM IST
  • आज है नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती
  • इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की प्रतिमा

इस साल 23 जनवरी को देश में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई जा रही है. इस खास मौके को और खास बनाने के लिए केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि नेताजी की एक प्रतिमा दिल्ली में इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी. 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि जब तक प्रतिमा तैयार नहीं हो जाती, तब तक सुभाष चंद्र बोस या नेताजी का होलोग्राम उस स्थान पर लगाया जाएगा. 

क्या होगी प्रतिमा की खासियत: 

बताया जा रहा है कि नेताजी की प्रतिमा 28 फीट 6 फीट की होगी. साथ ही यह प्रतिमा उस स्थान पर स्थापित की जाएगी जहां कभी इंग्लैंड के किंग जॉर्ज पंचम की मूर्ति थी. किंग जॉर्ज की प्रतिमा को हटाकर 1968 में यहां से हटाकर दूसरी जगह लगा दिया गया था. और अब इस खास जगह पर नेताजी की मूर्ति लगाई जाएगी. 

प्रतिमा बनाने का काम नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय के महानिदेशक अद्वैत गडनायक को सौंपा गया है. गडनायक का कहना है कि उनके लिए यह गौरव की बात है. नेताजी की प्रतिमा को ग्रेनाइट पत्थर से बनाया जाएगा और यह जेड ब्लैक कलर में होगा. 

प्रतिमा बनाने के लिए यह पत्थर तेलंगाना से लाया जाएगा. यह प्रतिमा रायसीना हिल से आसानी से नजर आएगी. 
प्रतिमा का डिजायन संस्कृति मंत्रालय ने तैयार किया है. गडनायक का कहना है कि प्रधानमंत्री की घोषणा के साथ ही प्रतिमा बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रतिमा नेताजी के मजबूत किरदार का दर्शन कराएगी. 

आज होगा होलोग्राम का अनावरण: 

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में यह भी बताया कि 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर वह होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करेंगे. सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि इस साल नेताजी की जयंती - 23 जनवरी से ही गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत होगी.
 
नेताजी के जन्मदिवस को "पराक्रम दिवस" ​​के नाम से भी जाना जाता है. 

Read more!

RECOMMENDED