5 साल में उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र ने एक लाख करोड़ दिए- पीएम मोदी

उत्तराखंड में देहरादून से प्रधानमंत्री मोदी अपनी रैली के साथ भाजपा पार्टी के लिए चुनाव का शंखनाद कर रहे हैं. शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड में पहुंचकर पीएम ने सबसे पहले सभी परियोजनाओं का जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने कई योजनाओं का लोकार्पण किया तो बहुत सी परियोजनाओं का शिलान्यास.

PM Modi (PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 3:51 PM IST
  • प्रदेश को 18,000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
  • पांच सालों में उत्तराखंड के लिए एक लाख करोड़ की परियोजनाएं

उत्तराखंड में देहरादून से प्रधानमंत्री मोदी अपनी रैली के साथ भाजपा पार्टी के लिए चुनाव का शंखनाद कर रहे हैं. शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड में पहुंचकर पीएम ने सबसे पहले सभी परियोजनाओं का जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने कई योजनाओं का लोकार्पण किया तो बहुत सी परियोजनाओं का शिलान्यास.

प्रदेश को 18,000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात: 

उत्तराखंड में चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ने प्रदेशवासियों को कई परियोजनाओं का तोहफा दिया है. मोदी ने 15,626 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया है और 2,573 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया है. 

मोदी ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया है उनमें दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे, ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट, हरिद्वार रिंग रोड, लक्ष्मण झूला के पास पुल  और देहरादून-पौंटा साहिब मार्ग आदि शामिल हैं. 

वहीं उन्होंने व्यासी जल विद्युत परियोजना, ऑल वेदर रोड (देवप्रयाग से श्रीकोट), ऑल वेदर रोड (ब्रह्मपुरी से कौड़ियाला), ऑल वेदर रोड (लामबगड़), ऑल वेदर रोड (साकणीधार, देवप्रयाग और श्रीनगर), हिमालयन कल्चरल सेंटर देहरादून और सुगंध पौधा केंद्र सेलाकुई का उद्घाटन किया. 

पीएम मोदी ने दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर के मॉडल का निरीक्षण किया. इस कॉरिडोर को लगभग 8300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. 

पांच सालों में उत्तराखंड के लिए एक लाख करोड़ की परियोजनाएं:

देहरादूनवासियों को अपने सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में केंद्र ने उत्तराखंड के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है. आज की विकास परियोजनाओं में 18,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया है. 

उन्होंने कहा कि दिल्ली-देहरादून कॉरिडोर के बनने से दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी मात्र ढाई घंटे में तय कर ली जाएगी. इससे न केवल देहरादून के लोगों को फायदा पहुंचेगा बल्कि हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली बागपत और मेरठ जाने वालों को भी सुविधा होगी. ये परियोजनाओं इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी. इन सभी प्रोजेक्ट्स के लिए उन्होंने उत्तराखंड के लोगों को बधाई दी. 

उन्होंने आगे अपने संबोधन में कहा कि जो लोग पूछते हैं कि डबल इंजन की सरकार का क्या फायदा है, तो वे देख सकते हैं कि कैसे डबल इंजन की सरकार विकास की गंगा बहा रही है. 

‘उत्तराखंड का पाणी और जवानी उत्तराखंड के काम आली’ 

पहाड़ी लोगों में जोश भरते हुए मोदी ने कहा कि उत्तराखंड का पाणी और जवानी उत्तराखंड के काम ही आली. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पहाड़ के लोगों की जरूरतों को पूरा किया है और उन्हें सड़क, पानी, और बिजली जैसी सुविधाएं मुहैया कराई हैं. 

जल जीवन मिशन के तहत लाखों परिवारों में हर घर नल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. राज्य में 50 से अधिक नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं. मोदी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में 3 नए मेडिकल कॉलेज की सेवा भी मिलेगी. उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य लोगों को आश्रित नहीं आत्मनिर्भर बनाना है. 

पीएम मोदी ने एक कविता के साथ अपना संबोधन खत्म किया. उनकी पंक्तियों ने जनता में जोश भर दिया. 

 

Read more!

RECOMMENDED