किसान और मनरेगा मजदूर के बेटे सोहनलाल सियाग ने यूट्यूब से 8 घंटे पढ़ाई करके क्रैक किया UPSC

UPSC Topper: किसान पिता और मनरेगा मजूदर मां के बेटे ने UPSC में 681वीं रैंक हासिल की. माता-पिता अनपढ़ हैं, लेकिन बेटे की पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने दी. सोहनलाल ने यूट्यूब से 8 घंटे रोजाना पढ़ाई की. जिसका फल यूपीएससी में सफलता के तौर मिला है.

सोहनलाल ने UPSC में हासिल की 681वीं रैंक
gnttv.com
  • जोधपुर,
  • 01 जून 2022,
  • अपडेटेड 11:35 PM IST
  • सोहनलाल के पिता किसान और मां मनरेगा मजदूर है
  • सोहनलाल ने यूट्यूब से रोजाना 8 घंटे पढ़ाई की

राजस्थान के जोधपुर जिले के ओसियां उपखंड के रामनगर रामपुरा भाटियान के बेटे ने UPSC क्रैक किया है. सोहनलाल सियाग का ये चौथा प्रयास था. इस बार सोहनलाल ने सफलता हासिल की. उनको यूपीएससी में 681वीं रैंक हासिल हुई है. सोहनलाल सियाग के माता-पिता अनपढ़ हैं. सोहनलाल के पिता किसान हैं और खेती करते हैं. जबकि उनकी मां मजदूर हैं. लेकिन दोनों ने अपने बच्चों को खूब पढ़ाया. 

गांव में हुई शुरुआती पढ़ाई-
सोहनलाल की स्कूली पढ़ाई-लिखाई गांव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय से हुई है. लेकिन सोहनलाल 11वीं में कोचिंग के लिए कोटा चले गए. कोटा में रहकर तैयारी की और आईआईटी मुंबई में सलेक्शन हो गया.

साल 2018 से कर रहे थे तैयारी-
सोहनलाल साल 2018 से यूपीएससी की तैयारी में जुटे थे. 4 साल तक लगातार मेहनत के बाद उनको सफलता मिली है. सोहनलाल तीन प्रयास में असफल हो चुके थे. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और चौथी कोशिश में उनको सफलता मिल गई.

यूट्यूब से की पढ़ाई-
सोहनलाल तीन असफलताओं के बाद भी कोचिंग ज्वॉइन नहीं किया. वे यूट्यूब से पढ़ाई करते रहे. रोजाना सोहनलाल 8 घंटे पढ़ाई करते थे. इस दौरान वो नोट्स भी बनाते थे. सोहनलाल के भाई ने उनको प्रेरित किया. उनके भाई श्रवण ने कहा कि जब प्राइवेट नौकरी ही करनी है तो बाद भी कर सकते हो. इसके बाद सोहनलाल लगातार तैयारी करते रहे. पहले प्रयास में ही इंटरव्यू तक पहुंच गए. लेकिन सलेक्शन नहीं हुआ. इसके बाद  दूसरी और तीसरी बार कोशिश की. लेकिन दोनों बार प्री भी क्लियर नहीं हुआ.
 
गरीब परिवार से हैं सोहनलाल-
सोहनलाल के माता-पिता अनपढ़ हैं. उनके पिता गोरधन राम रामनगर में खेती का काम करते हैं. जबकि उनकी मां मीरादेवी मनरेगा में मजदूरी करती हैं. सोहनलाल का एक बड़ा भाई और दो बहनें हैं. उनका बड़ा भाई श्रवण साइबर एक्सपर्ट है और अमेरिका में पीएचडी कर रहा है. जबकि उनकी बड़ी बहन बसंत राजस्थान प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रही है. जबकि छोटी बहन सुमता ने बीएड किया है और जयपुर में रहकर टीचर की तैयारी कर रही है.
(जोधपुर से अशोक शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED