Attack On Odisha Minister: सोने का कलश दानकर आए थे सुर्खियों में, लग्जरी गाड़ियों के शौकीन, जानें कौन थे मंत्री नाबा दास जिनपर हुआ जानलेवा हमला?

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नाबा दास पर जानलेवा हमला हुआ, उनपर एक पुलिसकर्मी ने उस वक्त गोलियां दागी जब वह एक जनसभा में शामिल होने जा रहे थे. उनके सीने में गोली लगी.

Odisha Health Minister Naba Das (file photo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 29 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:11 PM IST
  • ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री को ASI ने मारी गोली
  • अस्पताल में इलाज के दौरान हुई मौत

ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री नाबा दास पर रविवार को सुरक्षा में तैनात एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) ने जानलेवा हमला कर दिया. नाबा दास के सीने में गोली मार दी. बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. घटना झारसुगुड़ा जिले में उस समय हुई जब वह एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जा रहे थे. नाबा दास पर फायरिंग करने वाले पुलिसकर्मी की पहचान ASI गोपाल दास के तौर पर हुई है. वह गांधी चौक पुलिस चौकी पर तैनात था. आइए नाबा दास के बारे में जानते हैं.

छात्र जीवन से की सियासी सफर के शुरुआत 
परिवार में पांच भाई बहनों में तीसरे नंबर पर नाबा दास ने अपने सियासी सफर के शुरुआत छात्र जीवन से ही कर दी थी. संबलपुर जिले के गंगाधर मेहेर कॉलेज में पढ़ाई के दौरान वह कांग्रेस के नेता बने.नाबा दास ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले के प्रभावशाली नेता रहे. वह पहले कांग्रेस में थे, वहां से चार साल पहले नाबा दास बीजू जनता दल में शामिल हो गए. उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दे दी गई.

झारसुगुड़ा से लगातार तीन बार विधायक 
नाबा दास ने झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र से 2004 में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 2009 में फिर उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और जीते. 2014 के चुनाव में भी जीत दर्ज की. साल 2019 के चुनाव में वे लगातार तीसरी बार इसी सीट से विधायक चुने गए.

अमीर मंत्रियों में होती है गिनती
नाबा दास की गिनती नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार के सबसे अमीर मंत्रियों में होती थी. वे लग्जरी गाड़ियों के कितने बड़े शौकीन बताए जाते थे, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया सकता है कि उनके पास करीब 16 करोड़ रुपये की कीमत के 80 वाहन हैं. नाबा दास के पास मौजूद 80 गाड़ियों के बेड़े में 1 करोड़ 14 लाख रुपए की कीमत वाली मर्सिडीज बेंज कार भी शामिल है. नाबा दास के पास जहां करोड़ों रुपये की नकदी और निवेश हैं तो वहीं उनकी पत्नी भी संपत्ति के मामले पीछे नहीं हैं. नाबा दास की पत्नी के पास 30 करोड़ रुपए से अधिक की चल और अचल संपत्ति बताई जा रही है. दास द्वारा घोषित संपत्ति विवरण के अनुसार, उनके पास संबलपुर, भुवनेश्वर और झारसुगुड़ा में विभिन्न बैंकों में 45.12 लाख रुपए से अधिक की जमा राशि है. मंत्री ने विभिन्न सावधि जमाओं में 77.43 लाख रुपए से अधिक का निवेश किया है. दास के पास नई दिल्ली, कोलकाता, भुवनेश्वर, रायराखोल और झारसुगुड़ा सहित विभिन्न स्थानों पर करोड़ों के आवासीय भवन हैं.

नाबा दास के पास हैं तीन हथियार
नब किशोर दास की  संपत्ति में तीन हथियार भी हैं जिनमें 55,000 रुपए की एक रिवॉल्वर, 1.25 लाख रुपए की एक राइफल और 17,500 रुपए की कीमत वाली एक डबल बैरल बंदूक शामिल है. 

सोने का कलश दान देकर सुर्खियों में आए थे 
नाबा दास हाल ही में खबरों में थे, जब उन्होंने कथित तौर पर महाराष्ट्र के एक मंदिर में 1 करोड़ रुपए से अधिक का सोने का कलश दान किया था. दास ने कथित तौर पर महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर को 1.7 किलोग्राम सोने और 5 किलोग्राम चांदी से बने कलश दान किया था, जो देश के प्रसिद्ध शनि मंदिरों में से एक है.

 

Read more!

RECOMMENDED