ऑफबीट

Weekend getaways near Mumbai: मुंबई की भाग-दौड़ भरी जिंदगी से चाहते हैं ब्रेक, प्लान करें इन जगहों की ट्रिप

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 मई 2023,
  • Updated 3:02 PM IST
1/6

मुंबई न सिर्फ महाराष्ट्र की राजधानी है बल्कि इस मायानगरी के कई अनोखे रंग हैं. देश की आर्थिक राजधानी के नाम से मशहूर मुंबई पर्यटकों के लिए भी बेहद खास है. रफ्तार के साथ दौड़ते इस शहर का लाइफस्टाइल भी सबसे जुदा है. इसलिए मुंबई के लोग कुछ पर सुकून के तलाशते हैं. आज ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जहां मुंबई की भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको एक ब्रेक मिल सकता है. 

2/6

खंडाला महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो पश्चिमी घाट में सह्याद्री की तलहटी में स्थित है. खंडाला अपनी सुंदर घाटियों, हरी भरी पहाड़ियों, शांत झीलों और धुंध भरे झरनों की वजह से बेहद लोकप्रिय है. इसलिए हम इस जगह को सुकून भरी जगह का दर्जा देते हैं. अब आपने आमिर खान का गाने तो सुना ही होगा, ‘आती क्या खंडाला’, जिसकी वजह से ये जगह और भी ज्यादा फेमस हुई.

3/6

पन्हाला किला, कोल्हापुर शहर से 20 किमी दूर स्थित है. यह जगह न सिर्फ सुकून भरी है बल्कि इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए भी जन्नत है. यह जगह उन लोगों के लिए भी अच्छी है जो ट्रेकिंग करना पसंद करते हैं. यहां आपको प्रकृति की खूबसूरती के साथ-साथ पन्हाला किला, पाराशर गुफाएं, अंबाबाई मंदिर, तीन दरवाजा, सज्जा कोठी, संभाजी मंदिर, सोमेश्वर टैंक जैसी जगह देखने को मिलेंगी. 

4/6

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित, मालशेज घाट मुंबई के पास एक सुरम्य हिल स्टेशन है. पश्चिमी घाट की पहाड़ियों के बीच स्थित यह जगह हरा-भरा स्वर्ग कहलाती है और पथरीली पहाड़ी के साथ घुमावदार सड़कों और पहाड़ियों के नीचे कई झरनों का केंद्र है. अक्सर सुहावना मौसम इस जगह को रोमांटिक बना देता है. यह स्थान विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है और साइबेरिया से आए यहां कई प्रवासी पक्षी जैसे गुलाबी पैरों वाले फ्लेमिंगो का घर भी है. 

5/6

पुणे के पास स्थित गांव रतनवाड़ी में आप अपना वीकेंड सेलिब्रेट कर सकते हैं. यहां प्रसिद्ध रतनगढ़ किला और अमृतेश्वर नामक लोकप्रिय शिव मंदिर है. यहां एक फेमस ट्रेकिंग स्पॉट भी है, जहा आप ट्रेकिंग कर सकते हैं. मुंबई के पास स्थित यह हिल स्टेशन अपने देशी आकर्षणों के लिए जाना जाता है. यहां आप रतनगढ़, आर्थर हिल झील, मंधन घाटी घूम सकते हैं. 

6/6

सूर्यमल महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित इस क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी है. यह स्थान घाटियों और हरे-भरे जंगलों से समृद्ध है जो शहर की भाग-दौड़ से बचना चाह रहे और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए किसी थेरेपी से कम नहीं है. यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह जगह मुंबई के करीब होने के बावजूद बहुत कम घूमे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है.