मिलिए दुनिया के सबसे उम्रदराज डॉगी से...Guinness Book में दर्ज हुआ नाम

गिनीज बुक ने बोबी को दुनिया का सबसे उम्रदराज कुत्ता घोषित किया है. बोबी की उम्र 30 साल और 266 दिन हो चुकी है. बोबी के मालिक ने बताया कि उन्होंने कभी उसे बांधकर नहीं रखा वो हमेशा से जंगलों और घर के आसपास के खेतों में उन्मुक्त घूमता रहा.

Bobi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:21 AM IST

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने मंगलवार को 30 साल और 266 दिन की उम्र में बोबी को सबसे बुजुर्ग कुत्ता घोषित किया है. वह सिर्फ सबसे पुराना जीवित कुत्ता नहीं ब्लकि अब तक का सबसे पुराना कुत्ता है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बोबी का एक वीडियो शेयर करते हुए नए रिकॉर्ड की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया. उन्होंने लिखा, "नया रिकॉर्ड: अब तक का सबसे पुराना कुत्ता, बोबी 30 साल और 266 दिनों का हो चुका है. मानव लियोनेल कोस्टा के अनुसार लंबे जीवन का रहस्य मुक्त घूमना, मानव भोजन और अन्य जानवरों के साथ सामाजिकता है."

30 साल है बोबी की उम्र
Bobi शुद्ध नस्ल Rafeiro do Alentejo ब्रीड का कुत्ता है, जो औसतन 12 से 14 वर्ष तक जीते हैं.बोबी का जन्म 11 मई, 1992 को हुआ था. उसने अपना पूरा जीवन कोस्टा परिवार के साथ पुर्तगाल के लेइरिया के ग्रामीण गांव कॉन्किरोस में गुजारा. पशुधन संरक्षक कुत्ते ने ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्ते ब्लूई (1910-1939) का लगभग एक सदी पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जो 29 साल और 5 महीने का था.

Serviço Medico-Veterinário do Município de Leiria (Leiria के नगर पालिका की पशु चिकित्सा चिकित्सा सेवा) और SIAC, पुर्तगाली सरकार द्वारा अधिकृत एक पेट डेटाबेस ने बॉबी की जन्म तिथि की पुष्टि की जो 1992 में नगरपालिका में पंजीकृत थी. 

बोबी को कभी बांधा नहीं
रिपोर्ट के अनुसार, बोबी का जन्म चार नर पिल्लों में से एक के रूप में हुआ था. उनके मालिक लियोनेल कोस्टा ने कहा कि बोबी को कभी भी जंजीर से नहीं बांधा गया और न ही किसी पट्टे से जोड़ा गया. वो हमेशा जंगलों और घर के आस-पास के खेतों में मुफ्त घूमने का आनंद लेता है. उन्होंने कहा,"बॉबी खास है क्योंकि उसे देखना उन लोगों को याद करने जैसा है जो हमारे परिवार का हिस्सा थे और दुर्भाग्य से अब हमारे साथ नहीं हैं, जैसे मेरे पिता, मेरे भाई या मेरे दादा-दादी जो पहले ही इस दुनिया को छोड़ चुके हैं. बोबी उन पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व करता है." 
 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED