Diwali 2022 Shopping: बड़े मॉल नहीं, इन स्ट्रीट मार्केट्स से करें दिवाली की शॉपिंग, दाम कम, वैरायटी ज्यादा

Street Market Shopping for Diwali: दिवाली के लिए शॉपिंग करनी हो तो इंडिया के पुराने बाजारों से ज्यादा अच्छा और कोई मार्केट नहीं हो सकते है. जानिए कहां-कहां जा सकते हैं आप.

Street Markets for Diwali Shopping (Photo: Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 19 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 1:11 PM IST
  • शुरू हो चुकी हैं दिवाली की तैयारियां
  • फेमस स्ट्रीट मार्केट्स का उठाएं मजा

त्योहारों का मौसम मतलब घर की साफ-सफाई और ढेर सारी शॉपिंग. भले ही लगभग हर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर शानदार छूट और कैशबैक ऑफर चल रहे हों, लेकिन भारत के स्ट्रीट मार्केट्स में दिवाली की खरीदारी का जो मजा है वह कहीं और नहीं है. ट्रेडिशनल आउटफिट्स, गिफ्ट हैम्पर्स से लेकर, आपके घर के लिए डेकोर आइटम्स तक, आप इन स्ट्रीट मार्केट्स से बहुत कुछ खरीद सकते हैं और वह भी एकदम किफायती दाम में. 

चांदनी चौक, दिल्ली  


बात त्योहार या शादी की शॉपिंग की हो तो पुरानी दिल्ली का चांदनी चौक सबसे पहले दिमाग में आता है. यह देश में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए मशहूर है. स्ट्रीट फूड से लेकर डिजाइनर आउटफिट्स, होम डेकॉर, क्ले आइट्म्स और तो और सोने-चांदी के गहनों तक, सबकुछ आप यहां खरीद सकते हैं. 

बापू बाजार, जयपुर 


बांधनी साड़ी-दुपट्टे, हैंडीक्राफ्ट, पीतल के काम, आभूषण और कीमती पत्थरों सहित पारंपरिक उत्पादों के लिए सबसे अच्छा बाजार है जयपुर का बापू बाजार. यह सांगानेर गेट और न्यू गेट के बीच गुलाबी शहर के केंद्र में स्थित है. यह बाजार राजस्थानी मोजड़ी (टैन्ड लेदर से बने पारंपरिक दस्तकारी की जूतियां) के लिए सबसे प्रसिद्ध है. आप पारंपरिक भारतीय कपड़ों जैसे भारी कढ़ाई वाली स्कर्ट, चांदी के आभूषण, जयपुरी रजाई, हथकरघा आदि खरीद सकते हैं. 

बड़ा बाजार, कोलकाता


दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद भी कोलकाता के बाजार त्योहारों के उत्साह में सराबोर रहते हैं. दिवाली खरीदारी के लिए शहर में एक प्रमुख बाजार- बड़ा बाजार है. यहां आप सुंदर कढ़ाई वाली साड़ियां, आभूषण, लाइट्स और लैंप्स, सजावटी सामान और विभिन्न प्रकार के बैग खरीद सकते हैं. आप यहां से गणेश और देवी लक्ष्मी की सुंदर मूर्तियां भी खरीद सकते हैं.

लाड़ बाजार, हैदराबाद 


हर किसी ने हैदराबाद की लोकप्रिय चूड़ियों के बारे में तो सुना ही होगा. हैदराबाद के लाड़ बाजार को ही चूड़ी बाजार के रूप में भी जाना जाता है. यहां हर तरह की चूड़ियां मिलती हैं. हर साल दीवाली के दौरान, प्रतिष्ठित चारमीनार के पास स्थित बाजार, और ज्यादा रंगीन हो जाता. इसकी संकरी गलियां लाख, कांच और पत्थर की चूड़ियों से झिलमिलाती हैं. बाजार में सुंदर क्रॉकरी, ताजे फूल और प्राचीन वस्तुएं बेचने वाली दुकानें भी हैं.

कोलाबा कॉजवे, मुंबई


मुंबई की स्ट्रीट मार्केट, कोलाबा कॉज़वे की रौनक त्योहारों के मौसम में देखते ही बनती है. यह मार्केट, सुंदर लालटेन, शॉल, कालीन, कृत्रिम आभूषण और ट्रेंडी कपड़ों की खरीदारी के लिए यह सबसे अच्छी जगह है. 'मुंबई के कल्चर स्क्वायर' के रूप में लोकप्रिय, कोलाबा कॉज़वे, प्रिंस ऑफ़ वेल्स म्यूज़ियम और नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट जैसी औपनिवेशिक इमारतों से घिरा हुआ है. 

 

Read more!

RECOMMENDED