scorecardresearch

Healthy Street Food: भारत के ये 5 स्ट्रीट फूड हैं हेल्दी, खा सकते हैं बिना किसी गिल्ट के

Healthy Street Food: स्ट्रीट फूड और हेल्दी, लोग इन दो शब्दों को एक-दूसरे के साथ इस्तेमाल नहीं करते हैं. लेकिन आज हम आपको बता हैं स्ट्रीट फूड के 5 हेल्दी ऑप्शन्स, जिन्हें आप घर पर भी बना सकते हैं.

Healthy Street Food (Photo: Instagram) Healthy Street Food (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • बना सकते हैं पुरानी दिल्ली की मशहूर चाट

  • स्वाद भी मिलेगा और सेहत भी रहेगी ठीक

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आप चाहे किसी फैंसी रेस्तरां में नूडल्स खाएं या सड़क के किनारे टिक्की चाट, आपको दोनों में मजा आएगा. लेकिन अगर बात तुलना की आ जाए, तो जीत स्ट्रीट फूड की होगी. कड़ाही में तलते हुए समोसे की महक एक पल में हमारा ध्यान खींच लेती है. 

लेकिन मन मारकर हम खुद को रोक लेते हैं, क्योंकि स्ट्रीट फूड सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. खासकर कि अगर आप मोटापे, कॉलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो. हालांकि, भारत में कुछ ऐसे स्ट्रीट फूड हैं जो हेल्दी हैं और आप खा सकते हैं और घर पर भी बना सकते हैं.

1. कुल्ला चाट: 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Madhvi Mathur (@khayo.dilli)


अगर कोई नाश्ते में कोई सलाद, या सब्जियों की चाट खाने की सलाह दे तो हम इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन अगर आपने एक बार कुल्ले चाट का स्वाद चख लिया तो आप खिद को रोक नहीं पाएंगे. पुरानी दिल्ली की इस मशहूर चाट को आप घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको उबले आलू, छोले, अनार के दाने, अदरक और कुछ मसालों की जरूरत होगी. 

2. व्हीट मोमोज: 


मोमोज स्टीम्ड होने के कारण सेहतमंद स्नैक की तरह दिखते हैं लेकिन ये मैदा के होते हैं. इसलिए इन्हें हेल्दी फूड नहीं माना जाता है, लेकिन अगर आप मैदे की बजाय गेहूं के स्टीम्ड मोमोज खाएं को बात कुछ और ही हो. आप घर पर भी अपने हिसाब से मोमोज बना सकते हैं. 

3. दही भल्ला: 


दही भल्ला बनाने के लिए दाल से बने भल्ले को पहले तला जाता है. लेकिन चाट बनाने से पहले इन्हें पानी में भिगोया जाता है. जिससे बहुत सारा तेल इनमें से निकल जाता है और ये खाने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाते हैं. हालांकि, दही भल्ले खाते समय स्ट्रीट वेंडर से कहें कि वे इनमें ऊप से तली हुई पापड़ियां न डालें. 

4. भेल पुरी लाइट:


मुरमुरे, मूंगफली, प्याज, टमाटर, हरा धनिया - भेल पुरी के बारे में सब कुछ अच्छा और हल्का है. तो जब भी कुछ चटपटे खाने की इच्छा हो, तो भेल पूरी आपकी पसंद होनी चाहिए, या इसे घर पर बना सकते हैं.  

5. भुट्टा: 


यह सबसे स्वस्थ स्ट्रीट फूड है. कोयलों के ऊपर भुना हुआ कॉर्न कॉब स्वाद से भरपूर होता है और संतोषजनक भी. खासकर कि बारिश के मौसम में और हल्की सर्दियों में इसे खाने का अपना मजा है. 

स्ट्रीट फूड भी सेहतमंद हो सकते हैं. यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है.