GPay, BharatPe, Razorpay, Paytm ने UPI पर क्रेडिट कार्ड लेनदेन शुरू करने के लिए NPCI के साथ की साझेदारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की पहल की है. अभी UPI यूजर बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड, ओवरड्राफ्ट अकाउंट और प्रीपैड अकाउंट से ही लेनदेन कर सकते हैं.

UPI
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 2:02 PM IST

यूपीआई के जरिए पेमेंट का तरीका अब और आसान होने जा रहा है. अब UPI यूजर क्रेडिट कार्ड के जरिए में पेमेंट कर सकेंगे. BharatPe, Cashfree Payments, Google Pay, Razorpay, Paytm, PayU, और Pine Labs ने UPI यूजर्स को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करने की अनुमति देने पर राजी हो गए हैं. हाल में आरबीआई ने यूपीआई को रुपे क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने का फैसला किया है.

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) UPI पेमेंट की राह आसान बनाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है. एनपीसीआई ने भुगतान एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी करके डिजिटल प्लेटफार्म पर क्रेडिट कार्ड से लेनदेन को और सरल बना दिया है. यह यूजर्स को यूपीआई भुगतान को और अधिक आसान तरीके से और बिना किसी रुकावट के करने का विकल्प देगा. यह विशेष रूप से उन लोगों की मदद करेगा जो ऑनलाइन लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं. हालांकि इस बात की अभी तक कोई जानकारी नहीं है कि लेटेस्ट अपडेट UPI आधारित ऐप्स में क्रेडिट कार्ड का विकल्प कब दिखाई देगा.

बता दें कि मौजूदा समय में केवल डेबिट कार्ड के जरिए यूपीआई यूज करने की सुविधा है लेकिन आरबीआई के इस प्लान के बाद अब क्रेडिट कार्ड के जरिए भी यूपीआई पेमेंट किया जा सकेगा. इससे यूपीआई सेवा और फास्ट और आसान होंगी. यूपीआई डेवलेप करने वाली कंपनी NPCI (नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया) की इस पहल से कस्टमर्स के लिए अवसर के नए द्वार खुलेंगे. लोगों को अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी.


किन लोगों को होगा फायदा
आरबीआई के इस कदम से पहले, यूपीआई यूजर्स केवल अपने बैंक खातों, ओवरड्राफ्ट खातों और प्रीपेड खातों के माध्यम से लेनदेन करने में सक्षम थे. हालांकि, RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने से ग्राहकों को भुगतान के लिए अपने साथ क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत खत्म हो जाएगी.

भारत में कई लोग करते हैं इस्तेमाल
भारत में यूपीआई प्लेटफॉर्म पर 250 मिलियन से अधिक यूनिक यूजर्स और पांच करोड़ व्यापारी हैं, जो देश में भुगतान के सबसे समावेशी तरीकों में से एक बन गया है. अकेले जनवरी में, यूपीआई ने 8038.59 मिलियन लेनदेन प्रोसेस किए, जिनकी राशि 1,299,058.78 करोड़ थी. आरबीआई पेमेंट्स विजन 2025 के अनुसार, क्रेडिट-आधारित भुगतान लेनदेन अगले चार वर्षों के लिए साल-दर-साल 16% बढ़ने की उम्मीद है.

हर महीने होता है 80 लाख से अधिक लेनदेन
एनपीसीआई के कॉर्पोरेट और फिनटेक रिलेशनशिप प्रमुख नलिन बंसल के मुताबिक, 'भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है जो लक्षित नियमों के माध्यम से इनोवेशन को आगे बढ़ाने में सफल रहा है. आरबीआई द्वारा रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने के फैसले के बाद, हमने शुरुआती और व्यापक रूप से अपनाने को आकर्षित करने के लिए व्यापारी स्वीकृति और ग्राहक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी भुगतान एग्रीगेटर्स को तुरंत सक्षम करना शुरू कर दिया.' इस कदम से व्यक्तियों और व्यापारियों के लिए समान रूप से परेशानी मुक्त और सुगम भुगतान अनुभव तक पहुंच प्रदान करने की उम्मीद है, जो भविष्य की ओर बढ़ रहा है.

यूपीआई, या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, एक भुगतान प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी बैंक खाते के विवरण की आवश्यकता के बिना तुरंत बैंक खातों के बीच पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देती है. यह भारत में बेहद सफल रहा है, हर महीने प्लेटफॉर्म पर 8 बिलियन यानी 8 अरब से अधिक लेनदेन हो रहे हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED