scorecardresearch

Apple WWDC 2023 Dates Announced: 5 जून से शुरू होगा Apple WWDC 2023, सॉफ्टवेयर अपडेट से लेकर कई प्रोडक्ट होंगे लॉन्च, जानें कब और कहां देख सकेंगे

Apple ने अपने WWDC 2023 (World Wide Developer Conference) इवेंट की तारीख का ऐलान कर दिया है. जो 5 जून से 9 जून 2023 तक आयोजित होगी. कंपनी WWDC 2023 इवेंट में कई सॉफ्टवेयर अपडेट लेकर कई नए प्रोडक्ट को लॉन्च कर सकती है.

Apple WWDC 2023 Event Apple WWDC 2023 Event

Apple हर साल अपने कस्टमर्स के लिए नए-नए गैजेट्स और सॉफ्टवेयर अपडेट लाता है. जिन्हें Apple अपने World Wide Developer Conference (WWDC) इवेंट के जरिए दुनिया के सामने पेश करता है. इस इवेंट को इस साल Apple 5 जून को करने जा रही है, जो 9 जून तक चलेगी. इस इवेंट में कंपनी AR/VR हेडसेट, Mac Pro जैसी डिवाइसेस के साथ ही सॉफ्टवेयर अपडेट को जारी कर सकती है. आइये जानते हैं कि WWDC क्या है और इसे कब और कहां पर देख सकते हैं.

क्या है Apple का WWDC इवेंट
Apple WWDC (Worldwide Developers’ Conference) इवेंट को आने वाले नए सॉफ्टवेयर और प्रोडक्ट के बारे में डेवलपर्स को परिचित कराना है. यह Apple डेवलपर्स को क्लासेस, वर्कशॉप और सेशन में शामिल होने के लिए बुलाता है. WWDC इवेंट पूरे एक सप्ताह चलती है. इसे आप Apple के एक प्रेस इवेंट के तौर पर भी ले सकते हैं. जिसमें  Apple अपने सॉफ्टवेयर प्लान और आने वाले प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देता है. 

कब है Apple WWDC 2023
जिसकी शुरुआत सोमवार, 5 जून 2023 से शुरू होगा. जिसे Apple के हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाएगा. जो शुक्रवार, 9 जून 2023 तक चलेगी. इस इवेंट को यूएस में 5 जून की सुबह 10 बजे से शुरू किया जाएगा. WWDC 2023 को भारत में रात 10.30 बजे ऑनलाइन देखा जा सकता है. 

यहां देख सकेंगे Apple WWDC 2023
Apple WWDC 2023 को Apple के Youtube चैनल पर देख सकेंगे. जहां पर इस इवेंट को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. इसके साथ ही Apple WWDC 2023 को  Apple TV और कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी देख सकेंगे. जिसे आप iPhone, iPad, Mac, Apple TV और अपने PC पर भी देख सकेंगे. 

Apple WWDC 2023 में ये सॉफ्टवेयर हो सकते हैं रिलीज
कंपनी इस इवेंट को अपने अपकमिंग सॉफ्टवेयर को दुनियाभर के सामने पेश करने के लिए आयोजित करती है. जिसमें Apple iPhone, iPad, Mac, Apple TV, HomePod और Apple Watch के लिए आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट को रोल आउट कर सकता है. इन अपडेट को कंपनी डेवलपर को टेस्टिंग के लिए बीटा वर्जन के रूप में जारी कर सकता है. इस इवेंट में कंपनी 
iPhone के लिए iOS 17, iPad के लिए iPadOS 17, mac के लिए macOS 14, Apple watch के लिए watchOS 10, Apple TV के लिए tvOS 17 और HomePod के लिए वर्जन 17 सॉफ्टवेयर अपडेट ला सकता है. 

Apple WWDC 2023 में क्या हो सकता है खास
वैसे तो Apple अपने इस इवेंट में सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर पर फोकस करता है, लेकिन कई बार इस इवेंट में कंपनी ने हार्डवेयर भी लॉन्च किए है. Apple ने 2017 में iMac, MacBook और MacBook Pro के अपडेट के साथ iMac Pro को लॉन्च किया था. इसी साल कंपनी ने HomePod को भी पेश किया था. इसी तरह 2019 में नए Mac Pro और Pro Display XDR और 2020 के इवेंट में Apple ने Intel से Apple सिलिकॉन और WWDC के 2022 के इवेंट में MacBook Air और MacBook Pro में M2 चिप लॉन्च किया था. 

जिसे देखते हुए इस साल के इवेंट में Apple अपना AR Headset को रिवील कर सकती है. जिसमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाएगा. Apple के AR/VR हेडसेट लेकर हाल ही में कुछ लीक्स देखने को मिले थे. जिसके बाद से इस इवेंट में इसके रिवील होने की उम्मीद है. जिसका नाम Reality Pro हो सकता है.