scorecardresearch

इस साल के अंत तक चंद्रमा पर 4G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च करेगा Nokia, जानिए क्या है पूरा प्लान

Nokia ने घोषणा की कि वह आगामी अंतरिक्ष मिशन के दौरान चंद्रमा पर 4जी इंटरनेट सेवा भेजेगा. टेक कंपनी कथित तौर पर आने वाले महीनों में स्पेसएक्स रॉकेट पर नेटवर्क लॉन्च करेगी और इसे एंटीना से लैस बेस स्टेशन द्वारा संचालित किया जाएगा.

Nokia Nokia

कंपनी द्वारा बताए गए विवरण के मुताबिक, Nokia चांद पर 4जी मोबाइल नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन ब्रांड 2023 के अंत में चंद्र खोजों को बढ़ाने और एक मिशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों को राहत देने के लिए नेटवर्क लॉन्च करने की योजना बना रहा है.

टेक कंपनी कथित तौर पर आने वाले महीनों में स्पेसएक्स रॉकेट पर नेटवर्क लॉन्च करेगी और इसे एंटीना से लैस बेस स्टेशन द्वारा संचालित किया जाएगा जो नोवा-सी लूनर लैंडर में संग्रहीत किया जाएगा. इसके साथ सौर ऊर्जा से चलने वाला रोवर भी होगा. सूत्रों का कहना है कि लैंडर और रोवर के बीच एलटीई कनेक्शन स्थापित किया जाएगा. नासा के आगामी आर्टेमिस 1 मिशन के दौरान नवीनतम 4जी नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा, जो 1972 से लंबे समय के बाद मानव अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर चलने के लिए भेजेगा.

होगी वीडियो स्ट्रीमिंग भी
MWC 2023 में, Nokia ने चंद्र नेटवर्क लॉन्च करने की अपनी योजना की पुष्टि पहले ही कर दी है. कंपनी ने कहा था कि यह "कई अलग-अलग डेटा ट्रांसमिशन अनुप्रयोगों के लिए महत्वपूर्ण संचार क्षमता प्रदान करने में मदद करेगा, जिसमें महत्वपूर्ण कमांड और नियंत्रण कार्य, चंद्र रोवर्स का रिमोट कंट्रोल, रीयल-टाइम नेविगेशन और हाई डेफिनिशन वीडियो की स्ट्रीमिंग शामिल है."

दूर से भी कर लेगा कंट्रोल
सूत्रों का कहना है कि एक नोकिया कार्यकारी ने खुलासा किया कि स्थलीय नेटवर्क भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए संचार आवश्यकताओं को हल करने में मदद करेंगे. 4जी नेटवर्क के लॉन्च होने से अंतरिक्ष यात्रियों को अपने सहयोगियों के साथ संवाद करने में आसानी होगी जब वे अपने मिशन नियंत्रण पर होंगे. नोकिया का कहना है कि उसका नेटवर्क दूर से रोवर को नियंत्रित करने, रीयल-टाइम वीडियो स्ट्रीम करने और टेलीमेट्री डेटा को पृथ्वी पर वापस भेजने में भी मदद करेगा.

मूर इनसाइट्स और रणनीति के प्रमुख विश्लेषक अंशल साग ने सीएनबीसी को बताया, नोकिया इस साल के अंत में नेटवर्क लॉन्च कर सकती है, अगर चीजें योजना के अनुसार होती हैं. "यदि हार्डवेयर तैयार है और जैसा कि प्रतीत होता है, मान्य है, तो एक अच्छा मौका है कि वे 2023 में लॉन्च कर सकते हैं, जब तक कि उनकी पसंद के लॉन्च पार्टनर को कोई सेटबैक या देरी न हो." 

चांद पर बर्फ की खोज
इसके अलावा, नोकिया कथित तौर पर अपने चंद्र नेटवर्क की मदद से चंद्रमा पर बर्फ की खोज करने का भी लक्ष्य बना रही है. जबकि रिपोर्टों से पता चला है कि चंद्रमा की सतह ज्यादातर सूखी है, चंद्रमा के लिए हाल के कुछ आंतरिक मिशनों से पता चला है कि ध्रुवों के आसपास के गड्ढों में कुछ बर्फ के अवशेष खोजे गए हैं. लेकिन, वे क्यों महत्वपूर्ण हैं? कहा जा रहा है कि इस बर्फीले पानी का इस्तेमाल पीने के लिए किया जा सकता है और रॉकेट को चलाने के लिए हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में भी बदला जा सकता है. इस बर्फीले पानी को अलग भी किया जा सकता है और अंतरिक्ष यात्रियों को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद मिल सकती है.