TikTok ban in US: अमेरिका में टिकटॉक बैन, भारत ने क्यों लगाया था इस चीनी ऐप पर प्रतिबंध? ये अमेरिकी बैन से कैसे अलग था?

भारत में जून 2024 में टिकटॉक बैन कर दिया गया था. भारत सरकार ने चीनी ऐप्स को देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा बताया था. प्रतिबंध के समय भारत में करीब 150 मिलियन एक्टिव यूजर्स थे.

Joe biden signs bill banning tiktok in us
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 12:31 PM IST
  • इन देशों ने भी लगा रखा है Tiktok पर बैन
  • भारत ने क्यों बैन किया टिकटॉक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok ) पर बैन लगाने के लिए एक कानून बनाया है. इस ऐप को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए संसद में बिल पास किया गया. सीनेट ने टिकटॉक के खिलाफ इस बिल को 79-18 वोटों से पास किया है.

हालांकि, टिकटॉक (Chinese video app) ने आरोपों को सिरे से खारिज किया है और कहा है कि उसने कभी भी अमेरिकी यूजर्स का डेटा बीजिंग के साथ शेयर नहीं किया और वो ऐसा कभी नहीं करेगा. TikTok के सीईओ शॉ ज़ी च्यू ने कहा, "हम नए कानून के खिलाफ अदालत में जाएंगे.'' बता दें, अमेरिका में टिकटॉक के 170 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं.

करीब चार साल पहले भारत में भी टिकटॉक को बैन कर दिया गया था. आइए जानते हैं भारत ने टिकटॉक पर बैन क्यों लगाया और यह अमेरिकी बैन से कैसे अलग है?

भारत ने क्यों बैन किया टिकटॉक
भारत में जून 2024 में टिकटॉक बैन कर दिया गया था. भारत सरकार ने चीनी ऐप्स को देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा बताया था. प्रतिबंध के समय भारत में करीब 150 मिलियन एक्टिव यूजर्स थे. भारत-चीन सीमा पर सैन्य झड़प के बाद भारत ने टिकटॉक के अलावा दर्जनों अन्य चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था. इस कदम का भारत में बड़े पैमाने पर समर्थन किया गया. बैन से कुछ महीने पहले, भारत ने चीनी कंपनियों के निवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया था. भारत अब तक 500 से ज्यादा चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा चुका है.

ये अमेरिकी प्रतिबंध से कैसे अलग है?
भारत में चीनी कंपनियों को सिक्योरिटी को लेकर जवाब देने के लिए समय दिया गया था. हालांकि, अमेरिका में स्थिति अलग है क्योंकि  टिकटॉक का मार्केट अमेरिका में काफी बड़ा है. भारत में बैन के खिलाफ टिकटॉक ने कोर्ट जाने का फैसला नहीं किया था लेकिन अमेरिका उनके लिए एक बड़ा राजस्व बाजार है. अमेरिका में पहला संशोधन काफी मजबूत है, इसलिए अमेरिका के लिए ऐसा करना उतना आसान नहीं होगा जितना भारत के लिए था.

इन देशों ने भी लगा रखा है बैन
अमेरिका को चीन पर अपनी निर्भरता का आकलन करने और इसे कम करने का रास्ता ढूंढने की जरूरत है क्योंकि कई चीनी ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. टिकटॉक भारत समेत, पाकिस्तान, नेपाल और अफगानिस्तान में भी बैन है. यूरोप के कई देशों ने भी इस पर प्रतिबंध लगा रखा है. करीब 50 देशों ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा रखा है.

 

Read more!

RECOMMENDED