Donald Trump: US के इतिहास में पहली बार...जानिए डोनाल्ड ट्रंप पर क्रिमिनल चार्ज की पूरी कहानी

पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को भुगतान करने को लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. अमेरिकी इतिहास में ट्रंप ऐसे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं. पॉर्न स्‍टार डेनियल्‍स को पैसे का भुगतान करने का खुलासा जनवरी 2018 में द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा किया गया था.

Donald Trump
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 1:22 PM IST

अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब किसी मौजूदा या पूर्व राष्ट्रपति पर आपराधिक मुकदमा चलेगा. न्यूयॉर्क की ग्रैंड ज्यूरी ने डोनाल्ड ट्रंप को 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एक पोर्न स्टार को चुपके से पैसे देने का आरोपी ठहराया है. हालांकि वो इन सभी आरोपों से इनकार करते चले आए हैं.

अभूतपूर्व अभियोग तब आया है जब रिपब्लिकन अन्य कानूनी जांचों का सामना कर रही है. वहीं ट्रंप ने 2024 के चुनाव में व्हाइट हाउस लौटने की भी बात कही थी. ट्रंप के इस मामले में अदालत में सरेंडर करने की बात चल रही है. लेकिन अगर वो सरेंडर नहीं करते हैं तो उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है. अभियोग रिपब्लिकन पार्टी का परीक्षण करेगा जो पहले से ही विभाजित है कि अगले साल ट्रम्प का समर्थन करना है या नहीं. ट्रम्प ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और अभियोजकों पर उनके अभियान को नुकसान पहुंचाने के लिए राजनीति से प्रेरित "विच हंट" में शामिल होने का आरोप लगाया है.

यह मामला किस बारे में है?
2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक चौंकाने वाले खुलासे को दबाने के लिए भीतर ही भीतर एक गहन बातचीत हुई. यह खुलासा ट्रंप और डेनियल के रिश्ते को लेकर था. दावा किया गया कि ट्रंप और पॉर्न स्टार, जिनका असली नाम स्टेफनी क्लिफोर्ड है, साल 2006 में ये दोनों रिलेशनशिप में थे. इससे एक साल पहले 2005 में ट्रंप की शादी उनकी मौजूदा पत्नी मेलानिया ट्रंप से हुई थी. ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने डेनियल को यह बात छिपाने के बदले 1,30,000 डॉलर का भुगतान किया था. 

इससे पहले 2016 में, कोहेन ने पूर्व प्लेबॉय मॉडल करेन मैकडॉगल के लिए सुपरमार्केट टैब्लॉइड द नेशनल इंक्वायरर के प्रकाशक द्वारा 150,000 डॉलर का भुगतान करने की व्यवस्था की थी, जिसने तब "catch and kill" के रूप में जानी जाने वाली पत्रकारिता की संदिग्ध प्रथा में उसकी कहानी को तोड़ दिया था. कोहेन को भुगतान के संबंध में संघीय अभियान वित्त कानून का उल्लंघन करने का दोषी पाया. संघीय अभियोजकों का कहना है कि भुगतान अवैध, ट्रम्प के अभियान के लिए अप्रतिबंधित सहायता की राशि है. लेकिन उन्होंने खुद ट्रंप के खिलाफ आरोप दायर करने से इनकार कर दिया.

क्या हैं आरोप ?
अभियोग अभी तक खोला नहीं गया है, इसलिए यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है. कुछ विशेषज्ञों ने कहा है कि ट्रम्प पर व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने का आरोप लगाया जा सकता है, जो न्यूयॉर्क कानून के तहत एक दुष्कर्म या अपराध हो सकता है. गुंडागर्दी के आरोप में दोष सिद्ध करने के लिए, अभियोजकों को यह साबित करना होगा कि दूसरे अपराध को करने या छिपाने के इरादे से रिकॉर्ड को गलत बनाया गया था. यह स्पष्ट नहीं है कि अभियोजक दूसरे अपराध के रूप में क्या आरोप लगा सकते हैं.

ट्रंप के वकील ने क्या कहा?
ट्रम्प के वकील, जो टैकोपिना ने गुरुवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने कोई अपराध नहीं किया है. उन्होंने अदालत में इस राजनीतिक मुकदमे से सख्ती से लड़ने की कसम खाई. टैकोपिना ने अभियोजकों पर पूर्व राष्ट्रपति को छवि को गिराने की कोशिश करने के लिए "कानूनों को विकृत करने" का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्रम्प को जबरन वसूली का शिकार बताया है, जिन्हें पैसे का भुगतान करना पड़ा क्योंकि आरोप "अभियान की परवाह किए बिना" उनके लिए शर्मनाक होने वाले थे.

अभियोग से पहले एबीसी के "गुड मॉर्निंग अमेरिका" पर टैकोपिना ने कहा," ये कहना कि उन्होंने कुछ बाहर आने से रोकने के लिए व्यक्तिगत धन का भुगतान किया बिल्कुल झूठ है. यह उनके परिवार, छोटे बेटे को शर्मिंदा करने वाला है.''

आगे क्या ?
राष्ट्रपति द्वारा अभियोग और अदालत में उपस्थिति की संभावना को देखते हुए कानून प्रवर्तन अधिकारी कई दिनों से सुरक्षा तैयारी कर रहे हैं. ट्रम्प के अगले सप्ताह अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने की उम्मीद थी, हालांकि अभी भी विवरण पर काम किया जा रहा था.

ग्रैंड जूरी में कौन-कौन है शामिल?
ट्रायल जूरी के समान, एक ग्रैंड जूरी समुदाय से तैयार किए गए लोगों से बना है. लेकिन मुकदमों की सुनवाई करने वाली निर्णायक मंडलों के विपरीत, ग्रैंड ज्यूरी मंडल यह तय नहीं करते कि कोई दोषी है या निर्दोष. वे केवल यह तय करते हैं कि किसी पर आरोप लगाए जाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं या नहीं.

कार्यवाही मीडिया सहित जनता के लिए बंद है. न्यूयॉर्क ग्रैंड ज्यूरी में 23 लोग हैं. साक्ष्य सुनने या विचार करने के लिए कम से कम 16 उपस्थित होना चाहिए और 12 को सहमत होना होगा कि अभियोग जारी करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं.डेविड पेकर, ट्रम्प के लंबे समय से मित्र रहे हैं और द नेशनल इंक्वायरर की मूल कंपनी के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी है. वह इस सप्ताह कोर्ट हाउस लौटे जहां ग्रैंड ज्यूरी बैठक कर रही थी.

पेकर की कंपनी, अमेरिकन मीडिया इंक, ने अगस्त 2016 में मैकडॉगल को ट्रम्प के साथ कथित संबंध के बारे में उसकी कहानी के अधिकार के लिए 150,000 डॉलर का भुगतान करके गुप्त रूप से ट्रम्प के अभियान की सहायता की. कंपनी ने चुनाव के बाद तक मैकडॉगल की कहानी को दबा दिया. ग्रैंड जूरी ने कोहेन के साथ-साथ रॉबर्ट कॉस्टेलो को भी सुना, जो कभी कोहेन के कानूनी सलाहकार थे.

 

Read more!

RECOMMENDED