लॉटरी के पैसे से पूरी की पढ़ाई, अब चुने गए US House Speaker... जानिए Kevin McCarthy की कहानी

Kevin McCarthy Story: केविन मैक्कार्थी अमेरिका के तीसरे सबसे ताकतवर लीडर बन गए हैं. वो प्रतिनिधिसभा के स्पीकर चुने गए हैं. मैक्कार्थी ने नैंसी पेलोसी की जगह ली है. मैक्कार्थी कैलिफोर्निया के रहने वाले हैं.

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर चुने गए केविन मैक्कार्थी (Photo/Twitter)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 07 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 6:35 PM IST
  • प्रतिनिधिसभा के स्पीकर चुने गए केविन मैक्कार्थी
  • कैलिफोर्निया से आते हैं केविन मैक्कार्थी

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अपना स्पीकर चुन लिया है. रिपब्लिकन पार्टी के केवि मैक्कार्थी को स्पीकर चुना गया है. 57 साल के मैक्कार्थी 55वें स्पीकर चुने गए हैं. केविन वर्तमान स्पीकर नैंसी पेलोसी की जगह ली है. 8 नवंबर को मध्यावधि चुनाव में प्रतिनिधिसभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत नहीं रहा था. इसके बाद नैंसी की जगह केविन को स्पीकर चुना गया है. कहा जा रहा है कि स्पीकर बनने के बाद मैक्कार्थी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि अमेरिका के तीसरे सबसे ताकतवर पद संभालने वाले केविन मैक्कार्थी का सियासी सफर कैसा रहा है.

केविन का सियासी सफर-
सियासत में नाम कमाने वाले केविन मैक्कार्थी रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य हैं. वो 9 बार अमेरिकी संसद के सदस्य चुने गए हैं. साल 2014 से 2019 तक केविन हाउस मेजोरिटी लीडर के तौर पर काम किया है. उन्होंने साल 2007 से 2013 तक कैलिफोर्निया के 22वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट, 2013 से 2023 तक 23वें डिस्ट्रिक्ट और 2023 से 20वें डिस्ट्रिक्ट के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर काम किया.
प्रतिनिधि सभा के सदसय रहने के दौरान मैक्कार्थी ने रिकॉर्ड भी बनाया. केविन कैलिफोर्निया से पहले ऐसे रिपब्लिकन सांसद बने, जिन्होंने हाउस माइनॉरिटी लीडर का पद संभाला. साल 2019 में केविन ने हाउस माइनॉरिटी लीडर का पद संभाला था.
केविन मैक्कार्थी पीजी की पढ़ाई पूरी करने के बाद रिपब्लिकन कांग्रेसमैन बिल थॉमस के साथ काम करने लगे. केविन ने पहले ट्रेनी के तौर पर काम करना शुरू किया. उसके बाद वो उनके स्टाफ के सदस्य बन गए. केविन ने साल 2000 में केर्न काउंटी कम्युनिटी कॉलेज डिस्ट्रिक्ट बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के सदस्य चुने गए. साल 1999 से 2006 तक मैक्कार्थी ने कैलिफोर्निया यंग रिपब्लिकन एंड यंग रिपब्लिकन नेशनल फेडरेशन की अधयक्षता भी की. केविन ने साल 2002 से 2006 तक कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली में शिक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा के मुद्दे पर काम किया. इसके बाद केविन ने सियासत ने उड़ान भरी. साल 2006 में केविन प्रतिनिधिसभा के सदस्य चुन  लिए गए. इसके बाद साल 2011 से 2014 तक केविन बहुमत सचेतक रहे.

कौन हैं मैक्कार्थी-
मैक्कार्थी का जन्म कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में 26 जनवरी 1965 को हुआ था. उनके पिता रोबर्टा डार्लेने असिस्टेंस फायर फाइटर चीफ थे. जबकि उनकी मां हाउस वाइफ थीं. केविन के माता-पिता डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य थे. केविन अपने परिवार के पहले रिपब्लिकन हैं. मैक्कार्थी के दो बच्चे हैं. मैक्कार्थी ने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी बेकर्सफील्ड से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है. साल 1994 में उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर की डिग्री हासिल की. 

लॉटरी के पैसों से पूरी की पढ़ाई-
केविन मैक्कार्थी स्कूल के दिनों में कार बेचकर पॉकेट मनी निकालते थे. दरअसल लॉस एंजिल्स में नीलाम की गई कारों को रिपेयर करते थे और उनको बेचते थे. इससे जो पैसा मिलता था, उससे उनकी पॉकेट मनी का खर्च निकल जाता था. मैक्कार्थी ने साल 1984 में लॉटरी में 5 हजार डॉलर जीता था. उन्होंने इस पैसे को शेयर मार्केट में निवेश किया. इस तरह से उन्होंने अपनी पढ़ाई भी की और कमाई भी की. हालांकि ग्रेजुएशन के बाद जब पढ़ाई के लिए पैसों की जरूरत पड़ी तो उन्होंने अपने शेयर बेच दिए और उन पैसों से अपनी पढ़ाई पूरी की.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED