scorecardresearch

मकर राशिफल दिसंबर 2021: इस राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा पूरा महीना, इन उपायों से होगा लाभ

मकर दिसंबर 2021 का राशिफल: मकर राशि के जातकों के लिए कैसा होने वाला है दिसंबर जानिए साल के आखिरी महीने का राशिफल. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत के साथ बन रहे हैं व्यापार के अवसर.

मकर राशिफल दिसंबर, 2021 मकर राशिफल दिसंबर, 2021
हाइलाइट्स
  • व्यापारियों के लिए शानदार अवसर

  • मां से अच्छे रहेंगे संबंध

साल 2021 लगभग बीतने वाला है और कुछ ही दिनों में दिसंबर का महीना शुरू होने वाला है. ऐसे में सभी के बीच ये उत्सुक्ता रहती है कि साल तो ठीकठाक बीत गया आने वाला महीना कैसा होने वाला है. तो चलिए आपकी इस परेशानी का भी हल निकाल देते हैं और बताते हैं आपको कि आने वाला महीना दिसंबर आपके लिए कैसा होने वाला है क्योंकि अंत भला तो सब भला. बताते हैं आपको मकर राशि (Capricorn Horoscope December 2021) के जातकों के लिए कैसा होने वाला है दिसंबर.

व्यापारियों के लिए शानदार अवसर
दिसंबर 2021 का महीना मकर राशि के जातकों के लिए काफी शानदार रहने वाला है. काफी नई संभावनाओं के आसार नजर आ रहे हैं. इसके अलावा जो लोग व्यापारी में रूचि रखते हैं, उन्हें नए व्यावसायिक प्रस्ताव मिलने के योग बनते दिख रहे हैं. हालांकि, बिजनेस पार्टनरशिप करने के इच्छुक लोगों को अभी सावधानीपूर्वक बरतने की जरूरत है. कोई भी फैसला लेने से पहले 
उसके लाभ हानि पर विचार कर लें तो उत्तम रहेगा.

यात्रा से परहेज करें
इस माह के दौरान आर्थिक क्षेत्र में भी आपके लिए अच्छे परिणाम बनते नजर आ रहे हैं. मंगल का गोचर स्वयं के एकादश भाव में होना आपको सफलता और लाभ अर्जित करने में मदद करेगा. इससे आपके मान-सम्मान और आय में भी वृद्धि होगी. वहीं अगर आप नौकरीपेशा हैं तो हो सकता है आपको प्रमोशन भी मिल जाए. लेकिन अगर आप व्यवसाय में विस्तार या किसी नई पार्टनरशिप के बारे में सोच रहे हैं तो अभी ठहर जाइए. यह महीना व्यापार के मायने से उत्तम नहीं है इसलिए यदि निवेश करना भी चाहते हैं तो छोटा-छोटा निवेश करें जिससे अगर कुछ हानि भी होती है तो आपको ज्यादा नुकसान न हो. इस दौरान अनावश्यक की यात्रा करने से परहेज करें, अन्यथा अपना अतिरिक्त धन खर्च संभव है.

कैसा रहेगा स्वास्थ्य
मकर राशि के जातकों को इस महीने सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य जीवन पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति जरा भी लापरवाही न बरतने की सलाह दी जाती है. खासतौर से पेट से संबंधित हर समस्या को लेकर आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है. तनाव को दूर रखने के लिए आपको अच्छी नींद लेने की जरूरत है. इसके अलावा अपने खानपान का विशेष ध्यान दें.

प्रेम संबंध
इस वर्ष का अंतिम महीना मकर राशि के प्रेम संबंधों के लिए मिला जुला फल लेकर आ रहा है. अगर आप सिंगल हैं या किसी तरह के रिलेशन में हैं तो आपके रिश्ते और मजबूत होंगे और दोनों के बीच विश्वास बढ़ेगा. वहीं विवाहित लोगों को भी अच्छा फल प्राप्त होन की संभावना है. आपका शुक्र के लग्न भाव में उपस्थित होने से आप अपने पार्टनर के साथ किसी सुंदर जगह जाने का प्लान कर सकते हैं. 

कैसा रहेगा पारिवारिक संबंध
दिसंबर के महीने में विभिन्न ग्रहों का प्रभाव मकर राशि के पारिवारिक वातावरण को खुशियों और आनंद से भर देगा. मंगल की स्थिति अच्छी होने की वजह से आपकी मां के साथ आपके संबंध और अच्छे होंगे. इसके अलावा किसी पैतृक संपत्ति की खरीद या फिर ब्रिक्री के भी बनते दिखाई दे रहे हैं, जिससे आपको अच्छा धन लाभ हो सकता है. इसके अलावा जो शादीशुदा हैं वो अपनी संतान के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. इसे और बेहतर बनाने के लिए आप उनके साथ किसी छोटी यात्रा या पिकनिक पर भी जा सकते हैं. इससे आप दोनों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. 

क्या करें उपाय
इसके लिए आपको प्रतिदिन नियमित तौर पर योग करें ताकि आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो जाएं.  साथ ही दिव्यांग व्यक्ति या किसी गरीब जरूरतमंद की मदद करेंगे तो आपको विशेष फल प्राप्त होगा. इसके अलावा रोजाना शनि ग्रह के मंत्रों का जप करें ग्रह शांत रहेंगे.