scorecardresearch

Taurus Monthly Horoscope April 2023: वृषभ राशि वालों को अप्रैल महीने में कठीन परिश्रम के बाद ही मिलेगी मनचाही सफलता, स्वास्थ्य को लेकर रहें सावधान

वृषभ का राशिफल अप्रैल 2023: वृषभ राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना मिलाजुला रहेगा. कठिन परिश्रम के बाद सफलता मिलेगी. अचानक से खर्चों में वृद्धि होगी. आधे महीने के बाद आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. तीर्थ यात्रा के योग बन रहे हैं. 

वृषभ राशि वृषभ राशि
हाइलाइट्स
  • 22 अप्रैल के बाद बृहस्पति की अच्छी दृष्टि आपके स्वास्थ्य को बनाएगी बेहतर 

  • 15 तारीख तक प्रेम व वैवाहिक जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे

वृषभ राशि के जातकों के लिए अप्रैल (साल 2023) का महीना उतना लाभदायी नहीं रहेगा. स्वास्थ्य के मामले में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. इस महीने काम का बोझ बढ़ेगा. कठिन परिश्रम के बाद ही सफलता मिलेगी. अप्रैल का महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और आप परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में कैसे फल प्राप्त करेंगे, आइए जानते हैं.

मिलेगी सफलता, हिम्मत बनाए रखें
करियर के क्षेत्र में वृषभ राशि वाले जातकों को इस माह अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि चुनौतीपूर्ण ग्रह शनि 10वें भाव में स्थित हैं. इसके चलते जातकों को करियर के क्षेत्र में अधिक परिश्रम की आवश्यकता होगी, तभी अच्छे परिणाम मिल सकेंगे. महीने की 15 तारीख के बाद बृहस्पति राहु, सूर्य और बुध 12वें भाव में स्थित होंगे. इसके चलते जातक को अत्यधिक मेहनत की जरूरत है. तभी सफलता हासिल होगी. हिम्मत बनाए रखें. 

व्यवसाय कर रहे लोग संयम बनाए रखें
व्यवसाय में जो लोग हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल नहीं है. व्यापार कर रहे जातकों को भी मुश्किल समय का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. ऐसे में संयम बनाए रखने की आवश्यकता है.

शनि देव की कृपा से सुधरेगी आर्थिक स्थित 
वृषभ राशि के जातकों का आर्थिक जीवन इस महीने थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है. इस महीने की 15 तारीख के बाद राहु के साथ सूर्य 12वें भाव में स्थित हैं. इसके चलते आपके खर्चे में वृद्धि हो सकती है. ऐसे में आपको अधिक खर्च करने की आदत पर नियंत्रण रखना होगा और धन को सही तरीके से व्यवस्थित करना होगा. अन्यथा आप कर्ज लेने की स्थिति में आ सकते हैं. दशम भाव में शनि की स्थिति के चलते जातक बिगड़ती वित्तीय स्थिति को सुधारने में सफल रहेंगे.

फिट रहने के लिए करें योग 
वृषभ राशि के जातकों का यह महीना स्वास्थ्य के लिहाज से समान बना रहेगा. बृहस्पति के 11वें भाव में विराजमान होने के कारण इन जातकों को ज्यादा बड़ी स्वास्थ समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ेगा. 12वें भाव में राहु की स्थिति के चलते आपको छोटी-मोटी समस्याएं जैसे सिर दर्द, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आपको अपने आहार में सुधार करना होगा और फिट रहने के लिए योगा मेडिटेशन करना होगा. 

डाइट प्लान में हरी सब्जी व फ्रूट करें शामिल 
10वें भाव में शनि की मौजूदगी आपको तनाव दे सकती है. ऐसे में आपको रोज सुबह मॉर्निंग वॉक करना चाहिए. जिसके चलते आप तनाव की समस्या से बच सकेंगे. शनि के चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण आपको शरीर में दर्द व पाचन संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में बाहर का खाना न खाएं, तला, भुना खाने से बचें और अपने डाइट प्लान में हरी सब्जी व फ्रूट शामिल करें. 22 अप्रैल 2023 के बाद बृहस्पति की अच्छी दृष्टि आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगी.

वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा
वृषभ राशि के जातकों का प्रेम व वैवाहिक जीवन इस महीने मिलाजुला रहेगा. जातक को महीने की 15 तारीख तक प्रेम व वैवाहिक जीवन में अच्छे परिणाम मिलते नजर आ रहे हैं. जो जातक विवाह के बंधन में बंधने का विचार बना रहे हैं वह जातक इस महीने की 15 तारीख से पहले विवाह के बारे में विचार कर सकते हैं, क्योंकि इस समय विवाह का योग बनता नजर आ रहा है. महीने की 15 तारीख से पहले राहु सूर्य, बृहस्पति एक साथ स्थित है। जिस वजह से यह समय प्रेम प्रसंग के मामले में जातक के लिए अच्छा रहने वाला है.

अपनी वाणी पर संयम रखें
वृषभ राशि वाले जातकों को इस महीना परिवारिक जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में विवादों के चलते भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है. परिवारिक जीवन में सुख की कमी महसूस करेंगे. कुल मिलाकर ग्रहों की स्थिति के चलते परिवारिक माहौल कुछ तनाव दे सकता है. ऐसे में आपको धैर्य से काम लेने की सलाह दी जाती है और चीजों को नजरअंदाज करें. इस समय आपको अपनी वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है. अन्यथा इस दौरान आप अपने शब्दों से कुछ ऐसा कह देंगे जिससे विवाद बढ़ जाएगा. इस महीने सूर्य की प्रथम भाव में उपस्थिति आपको परिवारिक जीवन में अच्छे परिणाम देगी.

उपाय
1. नियमित रूप से ॐ राहवे नमः का 108 बार जाप करें.
2. राहु ग्रह की स्थिति को शांत करने के लिए शनिवार के दिन हवन-यज्ञ करें.
3. हर रोज 24 बार ॐ शुक्राय नमः मंत्र का जाप करें.