scorecardresearch

Vastu Tips: घर की रसोई से किसी को भी ना दें ये चीजें, वर्ना हो जाएंगे कंगाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें अपने घर की रसोई में रखी कुछ चीजों का दान कभी नहीं करना चाहिए. अगर आप इन चीजों का दान करते हैं तो आपके घर में धन की कमी हो सकती है. इसके साथ ही दुखों का पहाड़ भी टूट सकता है. ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में हम यहां बता रहे हैं. जिन्हें कभी दान नहीं करनी चाहिए.

Vastu Tips Vastu Tips
हाइलाइट्स
  • चावल दान करने से घर में होते हैं झगड़े

  • हल्दी दान करने से घर में होती है धन की कमी

हमारे घर की रसोई का सीधा संबंध हमारे भाग्य से होता है. ऐसा माना जाता है कि अगर घर की रसोई आप व्यवस्थित नहीं रखते हैं तो परिवार में कंगाली आती है. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर की रसोई में कुछ खास चीजें होती है. जिन्हें अगर किसी को दिया जाए तो भी परिवार में कंगाली आती है. हम यहां ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें अपने रसोई से किसी को नहीं देना चाहिए. 

हल्दी: हल्दी का प्रयोग हर किसी के घर के रसोई में होता है. हल्दी में एंटी एलर्जिक प्रॉपर्टी पाया जाता है. जिसके चलते इसे खाने में प्रयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी का सीधा संबंध बृहस्पति गृह के साथ होता है. वहीं अगर घर में हल्दी खत्म हो जाए तो उसे गुरु दोष से जोड़कर देखा जाता है. गुरु दोष लगने पर घर में धन की कमी होती है. जिसे देखते हुए अगर रसोई में हल्दी खत्म हो गई हो तो किसी से ना तो इसे उधर लें और ना ही किसी को दान में दें. 

चावल: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चावल का संबंध शुक्र गृह के साथ होता है. शुक्र गृह को ऐश्वर्य और सुखों का कारक मन जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में चावल के खत्म होने पर शुक्र दोष माना जाता है. जिसके चलते घर में झगड़े होने शुरू हो जाते हैं. दाम्पत्य जीवन में कड़वाहट आ जाती है. इसलिए ध्यान रखें कि  घर में चावल कभी खत्म नहीं हो. इसलिए चावल का दान तभी करें जब इसकी आपके पास कमी नहीं हो. 

नमक: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर की रसोई में कभी भी नमक खत्म नहीं होने देना चाहिए. दरअसल नमक को राहु का पदार्थ माना जाता है. ऐसा माना है कि अगर घर के रसोई में नमक खत्म हो जाता है तो राहु की दृष्टि सीधे आपके ऊपर पड़ती है. जिसके चलते आपके जीवन में मुश्किलें शुरू हो जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को किसी को भी कभी भी ना ही दान देना चाहिए और ना ही किसी से लेना चाहिए.  

सरसों का तेल: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सरसों के तेल का सीधा संबंध शनि ग्रह से होता है. ऐसी मान्यता है कि घर में सरसों का तेल खत्म नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो शनि का प्रकोप आपके ऊपर पद सकता है. जिसके चलते आपके जीवन में बेहद समस्याएं आ सकती है. इसलिए घर में सरसों का तेल खत्म होने से पहले उसका इंतजाम कर लें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सरसों का तेल मंगलवार और शनिवार को लेकर नहीं आए और ना इस दिन किसी को दान करें.