scorecardresearch

Vastu Tips: सोते समय बिस्तर के पास न रखें ये चीजें, इनसे होती है धन की कमी

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे समान हैं जिन्हें सोते समय बिस्तर के पास नहीं रखना चाहिए. इन सामान को रखने से घर में धन की कमी होती है. इसके साथ ही नकारात्मकता भी आती है. साथ ही मानसिक परेशानी भी होती है. सोने के दौरान बिस्तर के पास ये चीजें रखने से जीवन में तरक्की भी रूक जाती है. हम यहां पर इन्हीं चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सोने के दौरान बिस्तर के पास नहीं रखना चाहिए.

Vastu tips for sleeping Vastu tips for sleeping
हाइलाइट्स
  • सोते समय सिरहाने ना रखें पैसा

  • सोने के दौरान बिस्तर ना रखें गंदे कपड़ें

क्या आप सोते समय अपने बिस्तर के पास पानी की बोतल रखते हैं. या फिर इयरफोन, मोबाइल, किताबे. इसके साथ ही आपके बिस्तर के पर बिना धुले हुए कपड़े पड़े रहते हैं. अगर ऐसा करते हैं तो इन्हें रात में सोने से पहले बिस्तर से हटा दें. दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके बिस्तर के पास ये चीजें पड़ी रहती है तो इससे आपको काफी नुकसान होता है. साथ ही धन की कमी भी होती है. इतना ही नहीं आपका भाग्य भी काफी बिगड़ता जाता है. हम यहां ऐसे ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सोने के दौरान बिस्तर के पास नहीं रखना चाहिए. 

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स: इस आधुनिक दौर में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हो गए है. इस इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को सोने के दौरान अपने पास नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो केवल धन की हानि नहीं होती, बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. 

गंदे बर्तन: बहुत से लोगों के सोने से पहले चाय, कॉफी, दूध पीने की आदत होती है. वह रात में सोने से पहले इन्हें पीने के बाद प्याला या फिर ग्लास को बेडसाइड टेबल के पास छोड़ देते है. ऐसा करना आपकी गरीबी का कारण बन सकता है. साथ ही सोते समय बुरे सपने भी आते हैं. इसलिए सोने से पहले बिस्तर के पास बिना धुले बर्तन न रखें. 

किताब: बहुत से लोगों को सोने से पहले किताब, अखबार पढ़ने की आदत होती है. जिसे पढ़ते-पढ़ते वह सो जाते हैं. इतना ही नहीं कई लोग किताबों को अपने सिरहाने या तकीए के नीचे किताब रखकर सो जाते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार सिर के नीचे किताब रखकर सोने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. साथ ही जीवन में तरक्की भी रूक सी जाती है. 

आभूषण: बहुत से लोग से पहले अपने तकिए के नीचे सोने-चांदी के आभूषण, अंगूठीयां रखते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा एकदम नहीं करना चाहिए. सोने के दौरान सिर के नीचे कुछ भी नहीं रखना चाहिए. इससे नकारात्मकता बढ़ती है. रिश्तों में खटास होती है. साथ ही परिवार में क्लेश भी बढ़ता है. 

गंदे कपड़े: कभी-कभी हम अपने गंदे कपड़े बिस्तर पर ही छोड़ देते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना काफी अशुभ होता है. साथ ही बुरे सपने आते हैं और नकारात्मकता भी बढ़ती है. साथ ही धन की भी कमी होती जाती है. 

पैसा: कई लोग पैसा अपने सिरहाने रखकर सोते हैं. उनका मानना होता हैं कि ऐसा करने से धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप सोने से पहले सिरहाने पर पैसा रखते हैं तो ऐसा करना तुरंत छोड़ दे. दरअसल सिर के पास पैसा रखकर सोने से देवी लक्ष्मी का अनादर माना जाता है. साथ ही यह नकारात्मकता की तरफ ले जाती है. 

पानी की बोतल: वास्तु शास्त्र के अनुसार सिर के पास पानी रखकर नहीं सोना चाहिए. सिर के नीचे पानी होने से चंद्रमा को कष्ट होता है. नकारात्मक और मानसिक परेशानी होती है. इसलिए सोने से पहले सिर के पास ही नहीं बिस्तक के पास भी किसी बर्तन में पानी नहीं रखना चाहिए.