scorecardresearch

Vastu Tips For Eating Food: इस दिशा की तरफ मुंह करके न खाएं खाना, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

अच्छी सेहत पाने के लिए लोग अच्छा भोजन करते हैं. लेकिन कई बार पौष्टिक भोजन करने के बाद भी लोगों का स्वास्थ्य खराब होते देखा गया है. वास्तु में इसका कारण खाते समय दिशा का ध्यान नहीं रखना बताया गया है. तो चलिए जानते हैं सही और शुभ दिशा कौन सी है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • दक्षिण दिशा की तरफ मुंह कर न करें भोजन

  • गलत दिशा की तरफ मुंह करके खाने से स्वास्थ्य पर पड़ता है असर

जिंदा रहने के लिए भोजन जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है सुंदर और स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा और पौष्टिक भोजन करना. लेकिन आपने कई बार यह देखा होगा कि पौष्टिक भोजन करने के बाद भी लोग बीमार पड़ जाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो इसमें गलत दिशा की तरफ मुंह करके भोजन करना भी हो सकता है. वास्तु शास्त्र में घर के बारे तो विस्तार से बताया ही गया है इसके साथ ही हम रोज की जिंदगी में जो भी करते हैं उसके बारे में भी बताया गया है. आज हम आपको वास्तु के अनुसार भोजन करने की दिशा के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि छात्र और नौकरी करने वालों को किस दिशा की तरफ बैठकर भोजन करना चाहिए.

हो सकता है ये नुकसान

ऐसा माना गया है कि अगर वास्तु को सही ढ़ंग से माना जाए और उसके हिसाब से चीजें की जाए तो जिंदगी में काफी बदलाव आता है. भोजन को लेकर भी कुछ नियम बताएं गए हैं. कई बार जाने अनजाने या जल्दीबाजी में लोग भोजन करते समय दिशा का ध्यान नहीं रख पाते. कुछ लोग इसे मानते ही नहीं हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि लोग इसे माने या न माने वास्तु का प्रभाव जिंदगी पर पड़ता ही है. वास्तु के अनुसार गलत दिशा में मुंह करके भोजन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और न सिर्फ भोजन करने वाले के ऊपर बल्कि परिवार के सदस्यों पर भी. इसलिए दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हां अगर कई लोग एक साथ बैठकर भोजन कर रहे हैं तो ऐसे में दिशा का ख्याल रखना जरूरी नहीं है.

इन दिशाओं को माना गया है शुभ

पूर्व दिशा- वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके भोजन करने से मानसिक तनाव और बिमारियों से तो छुटकारा मिलता ही है, उम्र में भी बढ़ोतरी होती है. ऐसा माना गया है कि पूर्व दिशा की तरफ घुम कर भोजन करने से पाचन संबधी परेशानियां भी दूर होती है. वैसे तो पूर्व दिशा को हर इंसान के लिए शुभ माना गया है लेकिन छात्रों और करियर की नई शुरुआत करने वाले लोगों के लिए उत्तर दिशा को उत्तम बताया गया है. इसके अलावा जो लोग पहले से ही नौकरी कर रहे हैं उन लोगों के लिए पश्चिम दिशा को बेहतर बताया गया है. इसलिए नौकरीपेशा लोग पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके ही खाना खाए.

दक्षिण दिशा को माना गया अशुभ

वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके भोजन करना पूरी तरह से वर्जित बताया गया है. ऐसा माना गया है कि इस दिशा की तरफ मुंह करके जो इंसान भोजन करता है उसकी आयू कम होती जाती है. इसके साथ ही वह कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से भी घिर सकता है.