scorecardresearch

Vastu Tips For Bamboo Plant: जानिए घर में बैम्बू प्लांट को कहां लगाएं ताकि सुख समृद्धि और धन की न हो कमी

Vastu Tips For Bamboo Plant: कई लोग बैम्बू प्लांट को सिर्फ घर की शोभा बढ़ाने के लिए लगाते हैं तो कई वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखकर फायदे के लिए लगाते हैं. दोनों ही स्थिति में अगर आपने घर में बैम्बू प्लांट को सही जगह पर नहीं लगाया है तो फायदा तो दूर वास्तु दोष का कारण बन सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि घर में कहां और किस दिशा में रखकर आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं.

Bamboo Plant Bamboo Plant
हाइलाइट्स
  • बैम्बू प्लांट को माना गया है गुड लक का प्रतिक

  • प्लांट को लगाते समय दिशा और जगह का रखें ध्यान

बैम्बू प्लांट को वास्तु शास्त्र में गुड लक का प्रतीक माना गया है. इसे लोग घर में सुख समृद्धि और धन में बढ़ोतरी के लिए लगाते हैं. बैम्बू प्लांट (Bamboo Plant) में इसके अलावा भी कई गुण हैं जो इसे खास बनाता है. लोग अपने घरों में दफ्तरों में इसे लगाते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में जितना महत्व बैम्बू प्लांट को दिया गया है उतना ही महत्व इस बात को भी दिया गया है कि इसको कहां लगाया जाए या रखा जाए. लोग बैम्बू प्लांट की अहमियत को तो समझते हैं लेकिन दिशा और जगह का सही चुनाव नहीं कर पाते और इस वजह से प्लांट का सही फायदा नहीं मिल पाता. कई बार फायदा मिलने के बजाय नुकसान ही होता है. 

ये होते हैं फायदे

बैम्बू प्लांट मूलतः तीन तरह के परतों वाला होता है. एक होता है 2 परत वाला. दूसरा होता है 3 परत वाला और तीसरा होता है 7 परत वाला. सबका अपना अलग-अलग महत्व है. सबसे पहले जानते हैं इसके फायदे के बारे में. बैम्बू प्लांट घर की खूबसूरती को तो बढ़ाता ही है इसके सतग साथ-साथ पर्यावरण को भी स्वच्छ रखता है. इसको घर में लगाने से नेगेटिव एनर्जी दूर होकर पॉजिटिव एनर्जी आती है. माना गया है कि इसको घर में लगाने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपया सदैव बनी रहती है और आर्थिक स्थिति में सुधार होता जाता है. इसके अलावा घर में अगर बैम्बू प्लांट है तो बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहता है. अगर आप बैम्बू प्लांट को घर में लगाना चाहते हैं तो कांच के जार में लगाएं. अगर कांच नहीं हो तो चीनी मिट्टी के बर्तन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लोग कहते हैं कि बैम्बू प्लांट को खरीदना नहीं चाहिए. अगर कोई गिफ्ट में दे तभी भाग्यशाली होता है. लेकिन बता दें कि वास्तु शास्त्र में ऐसा कुछ नहीं कहा गया है. इसे कोई भी खरीद कर घर में लगा सकता है.

इस दिशा में और इस जगह लगाएं बैम्बू प्लांट

बैम्बू प्लांट जब खरीदें तो ध्यान रखें कि पत्तियां पीली न हो.

  • पैसा और सौभाग्य के लिए- अगर आप पैसा और सौभाग्य चाहते हैं तो घर के पूर्वी कोने में इसे लगाएं. अगर संभव नहीं हो तो दक्षिण-पूर्व दिशा में भी इसे रख सकते हैं. इस दिशा को धन की दिशा कहा जाता है. प्लांट में आप रेड रिबन भी बांध सकते हैं. इसे शुभ माना गया है.
  • सुख शांति के लिए- वहीं अगर में घर में सुख शांति चाहते हैं तो जो खाने की टेबल है उसके सेंटर में बैम्बू प्लांट को रखें.
  • पॉजिटिव एनर्जी के लिए- घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर कर पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं तो बैम्बू प्लांट को घर के मुख्य द्वार के पास रखें.
  • करियर में ग्रोथ के लिए- अगर करियर में रुकावट आ रही है या किसी तरह की परेशानी आ रही है तो घर के उत्तर दिशा में बैम्बू प्लांट को लगाएं.