scorecardresearch

Aadhaar Update: सरकार ने आसान किए नियम, अगर आपके पास नहीं हैं खुद के डॉक्यूमेंट्स तो भी कर सकेंगे आधार अपडेट

अगर आप अपना आधार अपडेट करना चाहते हैं लेकिन कोई सपोर्टिव डॉक्यूमेंट नहीं है तो पढ़ें यह रिपोर्ट और जानें कैसे आप कर सकते हैं अपना आधार अपडेट.

Aadhaar Card Aadhaar Card
हाइलाइट्स
  • लोगों के लिए मददगार है यह कदम 

  • 50 रुपए लगेगी फीस 

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है. लेकिन अगर किसी के पास कोई दस्तावेज नहीं होता है तो वे आधार अपडेट नहीं कर पाते हैं. इसलिए प्रशासन ने आधार कार्ड से संबंधित नियमों को सरल बनाया है ताकि जिन लोगों के पास पर्याप्त सहायक दस्तावेज नहीं हैं, उनके लिए आधार को अपडेट करना आसान हो जाए.

जी हां, अब 'परिवार का मुखिया' (Head of Family) के एप्रुवल से आप आधार अपडेट कर सकते हैं. 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी नागरिक, यह 'परिवार का मुखिया' हो सकता है और प्रक्रिया के माध्यम से किसी भी परिवार के सदस्य के आधार कार्ड में जानकारी जैसे एड्रेस आदि अपडेट कर सकता है. 

लोगों के लिए मददगार है यह कदम 
एक सरकारी बयान में बताया गया है कि आधार में परिवार का मुखिया अब ऑनलाइन पता अपडेट कर सकता है. यह कदम ऐसे बच्चों, पति/पत्नी, माता-पिता आदि के लिए मददगार होगा, जिनके पास सिर्फ आधार ही एक दस्तावेज है. ऐसे में अपने आधार को अपडेट करने के लिए अब उन्हें किसी और सहायक दस्तावेड की जरूरत नहीं है. आप हेड ऑफ फैमिली बेस्ड आधार अपडेट प्रोसेस से अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. 

अगर परिवारजन के पास परिवार के मुखिया से संबंध का प्रमाण, जैसे राशन कार्ड या मार्कशीट या विवाह प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है, तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) अब परिवार के मुखिया को अनुमति देता है कि वे एक निर्धारित प्रारूप में सेल्फ-डिक्लेरेशन कर सकते हैं. 

50 रुपए लगेगी फीस 
सरकार के अनुसार, विभिन्न कारणों से लोग पलायन कर रहे हैं, ऐसे में इस तरह की सुविधा लाखों लोगों के लिए फायदेमंद होगी. यह विकल्प यूआईडीएआई में मौजूदा एड्रेस अपडेट सर्विस के साथ दिया जा रहा है. My AADHAAR Portal पर अब 50 रुपये की फीस पर एक परिवारजन के लिए प्रमाणित करने का विकल्प उपलब्ध होगा. 

ऐसा करने के लिए लोग परिवार के मुखिया की आधार संख्या दर्ज कर सकते हैं, जिसे मान्य किया जाएगा. एक बार जब वह संख्या मान्य हो जाती है, तो आवेदक को परिवार के मुखिया से संबंध दस्तावेज (या उनका स्व-घोषणा पत्र) का प्रमाण अपलोड करना होगा. एक बार यह सब हो जाने के बाद, परिवार के मुखिया को एक एसएमएस के माध्यम से सतर्क किया जाता है और इसके बाद उनके पास अपडेट को स्वीकार करने के लिए 30 दिन का समय होगा.