scorecardresearch

Akash Ambani: ग्रेजुएशन खत्म करते ही संभाला था Jio Infocomm, अब बने Reliance Jio के डायरेक्टर

आकाश अंबानी रिलायंस जीयो के नए डायरेक्टर बनाए गए हैं. आकाश क्रिकेट के शौकीन हैं, आकाश ने आर्सनल फुटबॉल क्लब और सुनिल गावस्कर की 1983 की वर्ल्ड कप की बैटिंग की यादें संभाल कर रखी है. 

Akash Ambani with father Mukesh Ambani Akash Ambani with father Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी ने  27 जून को कंपनी निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया. मुकेश अंबानी के इस्तीफे के बाद आकाश अंबानी रिलायंस जियो बोर्ड के अगले चेयरमैन होंगे. इसके अलावा, पंकज मोहन पवार कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेंगे. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 27 जून को ही हुई थी. बोर्ड की मिटिंग के बाद पंकज मोहन पवार 5 साल के लिए कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रहेंगे. इसके अलावा, रमिंदर सिंह गुजरात और केवी चौधरी को कंपनी का एडिशनल डायरेक्टर बनाया गया है. इन सभी लोगों को पांच साल का कार्यकाल दिया गया है. 

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी. 6 जुलाई 2002 को धीरूभाई के निधन के बाद संपत्ति में बंटवारे के बाद  मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी को अलग-अलग कंपनियां दे दी गई. आईये जानते हैं रिलायंस जियो बोर्ड के ने चेयरमैन आकाश अंबानी के बारे में 

ग्रेजुएशन के चार दिन बाद संभाला बिजनेस

23 अक्टूबर 1991 को मुंबई में पैदा हुए आकाश अंबानी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई-लिखाई मुंबई के कैंपियन स्कूल और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की. आकाश 2013 में  संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्राउन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद देश वापस लौटे और अपने पिता मुकेश अंबानी  के साथ कारोबार संभालना शुरू कर दिया. आकाश ने स्ट्रैटिजी चीफ के तौर पर जीयो इन्फोकॉम में काम शुरू किया था. ये जानना दिलचस्प है कि आकाश ने ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के महज 4 दिन बाद ही ये पद संभाला था. आज आकाश अंबानी की मेहनत और डेडिकेशन की वजह से ही  Jio Company बुलंदियों पर पहुंची है. 

जियो को बुंलदी पर पहुंचाने में बड़ा हाथ 

आकाश ने जियो के 4जी प्रस्ताव के इर्द-गिर्द डिजिटल इकोसिस्टम प्रोजक्ट में काफी काम किया. जियोफोन की लॉन्चिंग के लिए इंजीनियरों की टीम ने आकाश के अंडर ही काम किया था. बता दें कि 2 जी को 4 जी तक लाने में आकाश ने क्रांतिकारी भूमिका निभाई थी. 

रिलायंस का कहना है कि आकाश ने 500 मिलियन से ज्यादा उपभोक्ताओं के लिए सराहनीय काम किया है. आकाश 2020 में  अंबानी ग्रुप के कई तकनीकी कामों शामिल रहें हैं. साथ ही आकाश ने Jio सही मायनों में इंटरनेशनल लेवल पर एक शानदार प्लेफॉर्म दिया. 

आकाश अंबानी के बारे में दिलचस्प बातें 

ईशा अंबानी के जुड़ंवा भाई हैं आकाश अंबानी
सेकेंडरी एजुकेशन से पहले आकाश को ये पता नहीं था कि वो भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन के बेटे हैं.
स्कूल की दोस्त श्लोका मेहता हैं आकाश की पत्नी
आकाश की पत्नी श्लोका मेहता हीरा कारोबारी रसेल मेहता और मोना मेहता की बेटी हैं
2005 तक आर्सनल फुटबॉल क्लब के फैन रहें हैं आकाश अंबानी
आकाश अंबानी आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस के को ऑनर हैं. बता दें कि ये टीम सबसे ज्यादा बार IPLजीतने वाली टीम है.
आकाश अंबानी को खेल से जुड़ी यादों को समेटना बहुत पसंद है खास तौर से आर्सनल फुटबॉल क्लब और सुनिल गावस्कर की 1983 की वर्ल्ड कप की बैटिंग की यादें आकाश ने अभी भी संभाल कर रखी है. 

 

पिता के सबसे ज्यादा नजदीक हैं आकाश अंबानी 

आकाश अंबानी अपने अरबपति पिता से बिल्कुल नहीं डरते हैं. आकाश अपेन पिता को अपना हीरो मानते हैं. आकाश ने एक इंटरव्यू में बताया कि मैं अपने पिता की विनम्रता का बहुत बड़ा फैन हूं. मेरे पिता नए आईडिया को हमेशा पंसद करते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी खूबी है.