scorecardresearch

नौकरी के साथ शुरू कर सकते हैं ये साइड बिज़नेस, 500 रुपए से भी कम इंवेस्टमेंट से कमा सकते हैं लाखों में

बिज़नेस का मतलब होता है कि आप अपना कोई काम करें फिर वह चाहे छोटे स्तर पर ही क्यों न हो. इसलिए आज जानिए ऐसे कुछ बिज़नेस आइडियाज के बारे में जिन्हें आप अपनी नौकरी के साथ शुरू कर सकते हैं. और वह भी 500 रुपए से भी कम इंवेस्टमेंट में. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • नौकरी के साथ शुरू करें साइड बिज़नेस

  • हाथ के हुनर को बना सकते हैं पहचान

अक्सर नौकरी के दौरान बहुत से लोगों की इच्छा होती है कि वे अपना कोई काम करें. लेकिन बिज़नेस के लिए नौकरी छोड़ने की हिम्मत सिर्फ वही लोग कर पाते हैं जिनके पास अच्छी फंडिंग हो. क्योंकि बिज़नेस के लिए आपको इंवेस्टमेंट तो चाहिए ही. 

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा कमा सकते हैं तो? शायद किसी को यकीन नहीं होगा. लेकिन ऐसा सम्भव है. क्योंकि बिज़नेस का मतलब बड़ी कंपनी या रेस्टोरेंट खोलना ही नहीं होता है. 

बिज़नेस का मतलब होता है कि आप अपना कोई काम करें फिर वह चाहे छोटे स्तर पर ही क्यों न हो. इसलिए आज जानिए ऐसे कुछ बिज़नेस आइडियाज के बारे में जिन्हें आप अपनी नौकरी के साथ शुरू कर सकते हैं. और वह भी 500 रुपए से भी कम इंवेस्टमेंट में. 

पेपरबैग बिज़नेस: 

Paper bag business (Credits: IndiaMart)

गांव हो या शहर, सभी जगह अखबार का पढ़ने के अलावा सबसे ज्यादा इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए होता है. और अगर आपको अखबार के या अन्य वेस्ट पेपर से क्रिएटिव बैग्स बनाना आता है या आप यूट्यूब से सीखकर बना सकते हैं तो आप नौकरी के साथ-साथ अपना पेपरबैग का साइड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. 

इस काम में लागत बहुत ही कम है. लेकिन अगर आप सही दिशा में मेहनत करें और अच्छी मार्केटिंग करें तो इस बिज़नेस से अच्छा कमा सकते हैं. सबसे पहले आप आस-पास बाजार में दुकानों से संपर्क कर सकते हैं कि आप उन्हें अख़बार के लिफाफे या पैकिंग बैग डिलीवर कर सकते हैं. 

क्योंकि सभी दुकानों पर छोटे-बड़े सामान के लिए अख़बार के लिफाफों की जरूरत होती है. इसके अलावा आप लोगों के लिए खूबसूरत और कस्टमाइज बैग बना सकते हैं. आप दिन में दो-तीन घंटे अपने इस काम को दें और धीरे-धीरे इसे आगे बढ़ाते रहें.

बड़ी या पापड़ का बिज़नेस

Daal ki badi (Credits: IndiaMart)

बड़ी और पापड़ बनाना बहुत ही आसान है. और भारत में छोटे शहरों और गांवों में आज भी महिलाएं घरों में ही बड़ी और पापड़ बना लेती हैं. इन दोनों चीजों की बड़े से बड़े शहरों में अच्छी-खासी मांग है. इसलिए यह भी एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है. 

आप अलग-अलग दाल की बड़ी बना सकते हैं. या फिर अलग-अलग तरह के पापड़. शुरुआत में आप कम से कम लागत के साथ बड़ी या पापड़ बनाएं और इनकी मार्केटिंग करें. बिज़नेस की शुरुआत घर से ही करें और उपलब्ध साधनों का उपयोग करें. 

सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता का प्रोडक्ट बनाएं और फिर इसकी मार्केटिंग पर ध्यान दें. आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग एक अच्छा तरीका है. अगर आप अपनी वेबसाइट भी नहीं बना सकते हैं तो सोशल मीडिया से शुरुआत करें। फेसबुक, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस: 

Handmade Jwellery (Credit: Pinterest)

आजकल हैंडमेड ज्वेलरी खूब ट्रेंड में है. शादी-ब्याह से लेकर सामान्य दैनिक जीवन में लड़कियां और महिलाएं आर्टिफीसियल हैंडमेड ज्वेलरी को काफी पसंद कर रही हैं. और अगर आपको ज्वेलरी में थोड़ी सी भी दिलचस्पी है और आप क्रिएटिव हैं तो यह काम आसानी से कर सकते हैं. 

आपको बस सबसे पहले तय करना है कि आप किस तरह की ज्वेलरी बनाना चाहते हैं. पेपर ज्वेलरी, फैब्रिक ज्वेलरी या शादी स्पेशल ज्वेलरी. आपको यूट्यूब पर इन सबसे संबधित वीडियोज मिल जायेंगे. आप वीडियो देखकर सीख सकते हैं और अपने आसपास पता कर सकते हैं कि रॉ मटेरियल कहां से खरीदें.

आप शुरुआत में 500 रुपए से भी कम लागत में रॉ मटेरियल खरीदकर अपना पहला ज्वेलरी का स्टॉक तैयार कर सकते हैं. इस स्टॉक को आप फेसबुक, इंस्टाग्राम पर मार्किट कर सकते हैं. आप पहले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ज्वेलरी शेयर करें और धीरे-धीरे अपने ग्राहक बढ़ाएं. 

इन सभी बिज़नेस को आप कम से कम लागत से शुरू करके बड़ा बना सकते हैं. हो सकता है कि शुरुआत में आपको कम ऑर्डर मिलें लेकिन अगर आप सही दिशा में मेहनत करते रहेंगे तो डेढ़-दो साल में लाखों में भी कमा सकते हैं. बस जरूरत है कि आप हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहें और ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से उत्पाद उपलब्ध कराते रहें.