scorecardresearch

SBI के नाम से आए इस मैसेज पर गलती से भी न करें क्लिक… बैंक से उड़ जाएंगे सारे पैसे, PIB ने दी चेतावनी 

यह पहली बार नहीं है जब स्कैमर्स एसबीआई यूजर्स को फर्जी मैसेज और लिंक से निशाना बना रहे हैं. इससे पहले, स्कैमर्स ने एसबीआई यूज़र्स से उनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपना केवाईसी करने के लिए कहा था.

FRAUD FRAUD
हाइलाइट्स
  • अकाउंट ब्लॉक से जुड़ा होता है मैसेज 

  • पहले भी हो चुका है फ्रॉड 

हम आए दिन डिजिटल फ्रॉड जैसी खबरों के बारे में सुनते हैं. अब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नाम पर हो रहे एक नए फ्रॉड को लेकर यूज़र्स को चेतावनी दी गई है. चेतावनी में एक मैसेज को डिलीट करने के लिए कहा जा रहा है, नहीं तो आपके पैसे चोरी होने और आपके साथ जबरदस्त फ्रॉड होने का डर है. फ्रॉड करने वाला इसमें व्यक्ति के पैसे और उसकी पर्सनल डिटेल्स चोरी करके उसे आगे इस्तेमाल कर रहा है. प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने इस नए एसएमएस फ्रॉड के बारे में एसबीआई यूज़र्स को चेतावनी दी है.

अकाउंट ब्लॉक से जुड़ा होता है मैसेज 

दरअसल, पीआईबी ने एसबीआई यूजर्स को उन मैसेज से सावधान रहने को कहा है जिनमें ये लिखा रहता है कि “सूचित किया जाता है कि आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है.” स्कैमर्स इस तरह के अलर्ट एसएमएस के जरिए भेज रहे हैं. पीआईबी ने एसबीआई यूजर्स को इस तरह के मैसेज या कॉल का जवाब न देने की चेतावनी दी है. इन यूजर्स से यह भी अनुरोध किया गया है कि मैसेज के साथ आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. 

ये काम बिलकुल न करें

पीबीआई ने यूज़र्स को ये भी बताया है कि उन्हें क्या नहीं करना है. इसके मुताबिक, 

-अपने पर्सनल या बैंकिंग डिटेल शेयर करने के लिए कहने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें

-यदि आपको ऐसा मैसेज मिल रहा है तो तुरंत report.phishing @sbi.co.in पर रिपोर्ट करें 

कैसे पहचानेंगे आप?

गौरतलब है कि अगर आप इस मैसेज को करीब से देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि ये एसबीआई से नहीं भेजा गया है. इसमें व्याकरण संबंधी त्रुटियां, प्रारूप संबंधी समस्याएं, विराम चिह्न की समस्याएं शामिल हैं और यहां तक ​​कि लिंक एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी नहीं है. एसबीआई  बैंक हमेशा आधिकारिक बैंक कॉन्टैक्ट से एसएमएस भेजते हैं. 

पहले भी हो चुका है फ्रॉड 

दरअसल, यह पहली बार नहीं है जब स्कैमर्स एसबीआई यूजर्स को फर्जी मैसेज और लिंक से निशाना बना रहे हैं. इससे पहले, स्कैमर्स ने एसबीआई यूज़र्स से उनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपना केवाईसी करने के लिए कहा था, जिसके लिए उन्हें अपने बैंकिंग और पर्सनल डिटेल दर्ज करने को कहा जाता था. जैसे ही वह ऐसा करते थे उनके अकाउंट से सरे पैसे उड़ जाते थे.