scorecardresearch

एलन मस्क ही नहीं इन 5 बिजनेसमैन के पास भी है अपना या उनके नाम पर है एक शहर

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क और उनकी कंपनियां अमेरिका के एक राज्य टेक्सास में हजारों एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर रही हैं. ऐसा करने वाले एलन मस्क इकलौते व्यक्ति नहीं हैं इससे पहले भी कई बिजनेसमैन ऐसा कर चुके हैं.

Businessmen Who Own Or Have A Town Named After Them Businessmen Who Own Or Have A Town Named After Them

पिछले हफ्ते इस तरह की खबर आ रही थी कि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क और उनकी कंपनियां अमेरिका के एक राज्य टेक्सास में हजारों एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर रही हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि अरबपति अपना एक खुद का शहर बसाना चाहते हैं जहां उनके कर्मचारी रह सकते हैं और काम कर सकते हैं.

खबरों की मानें तो 3500 एकड़ जमीन खरीदी भी जा चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क ने इस शहर का नाम भी फाइनल कर लिया है. वह इसे स्नेलब्रुक नाम देना चाहते हैं. फिलहाल मस्क की योजना इस शहर में 100 मकान बनाने की है. इस शहर में तमाम सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाएगा. लेकिन आपको बता दें कि मस्क ऐसे पहले बिजनेसमैन नहीं हैं जो कोई शहर बसाना चाहते हों. ऐसे कई और व्यक्ति हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में...

1. जमशेदजी नुसरवानजी टाटा
झारखंड राज्य के जमशेदपुर शहर का नाम भारतीय उद्योगपति जमशेदजी नुसरवानजी टाटा के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने 1919 में शहर की स्थापना की थी और वे टाटा समूह के संस्थापक भी थे.जमशेदजी टाटा को "भारतीय उद्योग का जनक" माना जाता है. वह उद्योग की दुनिया में इतने प्रभावशाली थे कि पूर्व भारतीय पीएम जवाहरलाल नेहरू ने टाटा को वन-मैन प्लानिंग कमीशन के रूप में संदर्भित किया. एक अग्रणी और दूरदर्शी के रूप में जाने जाने वाले, जमशेदजी टाटा ने वर्ष 1868 में टाटा समूह के लिए बीज बोए और 1904 में अपनी मृत्यु तक इसके अध्यक्ष बने रहे, इस दौरान उन्होंने अपने श्रमिकों के कल्याण के लिए 1892 में जेएन टाटा एंडोमेंट की स्थापना की और 1903 में प्रतिष्ठित ताजमहल होटल भी बनाया.

2. लेस वेक्सनर
विक्टोरिया के गुप्त अरबपति लेस वेक्सनर ने कोलंबस के बाहर एक छोटे से समुदाय से न्यू अल्बानी, ओहियो का निर्माण किया. वेक्सनर 1980 के दशक के अंत में अपने देश में घर बनाने के लिए जगह की तलाश में गाड़ी चलाते हुए न्यू अल्बानी में उतरे. उन्होंने 2019 में ब्लूमबर्ग को बताया कि उस समय, यह सिर्फ "सादे स्थलाकृति का एक समुदाय" था. उन्होंने 30 एकड़ जमीन खरीदना शुरू किया और अंततः पूरे शहर का काफी कुछ हिस्सा ग्रहण कर लिया. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने वास्तुकारों और भूस्वामियों की एक टीम को इकट्ठा किया और डिजाइन करते करते उन्हें सुबह हो गई.आज, न्यू अल्बानी की आबादी लगभग 11,000 है, जिसकी औसत घरेलू आय 200,000 डॉलर से अधिक है यानी पूरे अमेरिका की तुलना में लगभग तीन गुना ज्यादा. 

3. लैरी एलिसन
साल 2012 में, Oracle Corp के सह-संस्थापक लैरी एलिसन ने एक हवाई द्वीप Lanai का 98% हिस्सा खरीद लिया, जो लगभग 3,000 लोगों का घर है. व्यावहारिक रूप से रातोंरात, वह लगभग हर निवासी के बॉस, जमींदार या फिर दोनों बन गए. एलिसन ने कथित तौर पर उन होटलों का नवीनीकरण किया है जो द्वीप की अर्थव्यवस्था को चलाते हैं, एक रिसॉर्ट के साथ एक नई वेलनेस कंपनी बनाई है और अपने निजी उपयोग के लिए एक पांच-घर का परिसर बना रहे हैं. पिछले साल यह बताया गया था कि टेक अरबपति लैरी एलिसन के हवाई द्वीप की खरीद ने ट्रॉपिकल पैराडाइस में जीवन को इतना महंगा बना दिया है कि जो परिवार पीढ़ियों से वहां रह रहे थे उन्हें छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वे अब वहां नहीं रह सकते.

4. राय बहादुर गूजर मल मोदी 
यूपी के मोदीनगर शहर का नाम राय बहादुर गूजर मल मोदी के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने 1933 में इस शहर की स्थापना की थी और मोदी उद्योग समूह की स्थापना भी की थी. 1930 के दशक में, एक अंग्रेज द्वारा 'Dirty Indian'कहे जाने से लेकर शराब से मना करने पर पटियाला राज्य से भगा दिए जाने तक, यह सब गुजरमल मोदी के साथ हुआ. लेकिन किसे पता था कि ये इवेंट उनके लिए वरदान साबित होगा. गुजरमल मोदी ने 1933 में मोदी समूह की कंपनियों के साथ-साथ औद्योगिक शहर मोदीनगर की सह-स्थापना की.

5. ब्रुनेलो कुसीनेली
इटली में लक्ज़री मैग्नेट ब्रुनेलो कुसीनेली की परिधान कंपनी का मुख्यालय है जोकी उम्ब्रियन गांव में है.  रिपोर्ट के अनुसार, शहर को अर्ध-परित्यक्त कर दिया गया था, जब 1987 में कुसिनेली ने अपने अनुपस्थित मालिक से मध्यकालीन महल खरीदा था. उन्होंने अपनी कंपनी का मुख्यालय वहां स्थानांतरित कर दिया और आसपास की 12वीं शताब्दी की इमारतों को खरीदने और उनकी मरम्मत करने लगे.