scorecardresearch

विदेश में फैमिली ऑफिस खोलने जा रहे हैं Gautam Adani, इन दो देशों के नाम पर किया जा रहा विचार, पढ़िए क्या है पूरा प्लान

भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी विदेश में अपना फैमली ऑफिस खोलने जा रहे हैं. हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि किस देश में उनका यह नया ऑफिस खुलेगा. इसपर विचार विमर्श किया जा रहा है.

Gautam Adani Gautam Adani
हाइलाइट्स
  • बड़े भाई विनोद अडानी रहते हैं दुबई

  • दूनिया में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं गौतम अडानी

दुनिया के तीसरे और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी इनदिनों कई कारणों से सुर्ख़ियों में हैं. अब खबर है कि वो विदेश में अपना फैमिली ऑफिस खोलने का प्लान कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार यह ऑफिस दुबई या न्यूयॉर्क में खोला जा सकता है. इसके लिए मैनेजरों की हायरिंग का काम चल रहा है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार सिर्फ इस साल उनकी निजी संपत्ति में 58 अरब डॉलर का इजाफ़ा हुआ है. चलिए जानते हैं कि अडानी ये नया ऑफिस क्यों खोल रहे हैं और यहां से क्या काम होगा.

पर्सनल फंड का किया जाएगा निवेश

रिपोर्ट के मुताबिक अभी फिक्स नहीं है कि ऑफिस दुबई में खोला जाएगा या न्यूयॉर्क में. इसके लिए विचार विमर्श किया जा रहा है. इस ऑफिस से अडानी की संपत्ति के मैनेजमेंट का काम देखा जाएगा और उनके पर्सनल फंड को निवेश किया जाएगा. अगर वो ऑफिस खोलते हैं तो उनका नाम उन अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा जिनका ऑफिस निजी संपत्ति को मैनेज करने के लिए विदेशों में है. 

कितनी है संपत्ति 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 135 बिलियन डॉलर है. इस संपत्ति के साथ वह न सिर्फ भारत के बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर शख्स हैं. वहीं दुनिया में सबसे अमीर लोगों की सूची में वह तीसरे नंबर पर हैं. उनके आगे दूसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नाल्ट और पहले नंबर पर एलन मस्क हैं. इसी साल सितंबर महीने में उनकी संपत्ति में हुए इजाफे के बाद वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. उस समय उनकी नेटवर्थ 12.34 लाख करोड़ थी. हालांकि बाद में फिर खिसक कर वे तीसरे नंबर पर पहुंच गए. 

दुबई में रहते हैं बड़े भाई

गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी 1994 से दुबई में रहते हैं. शुगर, एल्युमीनियम, ऑयल, आयरन स्क्रैप और कॉपर की ट्रेडिंग करने वाले विनोद अडानी ने 1976 में वीआर टेक्सटाइल के नाम से पावर लूम्स की स्थापना की. उस समय उनका ऑफिस महाराष्ट्र के भिवंडी में था. इसके बाद उन्होंने अपना ऑफिस सिंगापुर में खोला. इसके बाद साल 1994 में वो दुबई गए और वहीं जाकर बस गए.