scorecardresearch

Happy Birthday Gautam Adani: 100 रुपए लेकर घर से निकला था 16 साल का लड़का, आज दुनिया के अमीरों में शुमार है नाम

एशिया के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी स्वभाव से शर्मीले हैं. वो काफी कम बात करते हैं. मेहनत और संघर्ष के बाद गौतम अडानी ने कारोबार में मुकाम हासिल किया है. आज भी अडानी अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं.

गौतम अडानी गौतम अडानी
हाइलाइट्स
  • झुग्गी में रहता था गौतम अडानी का परिवार

  • 16 साल की उम्र में 100 रुपए लेकर मुंबई चले गए थे

दुनिया के अमीरों में गौतम अडानी का नाम शुमार है. अडानी 92 बिलियन डॉलर वाली 9 कंपनियों के समूह अडानी ग्रुप के चेयरमैन हैं. इस साल गौतम अडानी ने अपनी संपत्ति में 15 बिलियन डॉलर जोड़ा है. साल 2022 में दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई गई रकम है.  गौतम अडानी ने झुग्गी-झोपड़ी से अपने सफर की शुरुआत की थी और आज दुनिया के दौलतमंदों में शामिल हैं. अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं.

झुग्गी में रहता था परिवार-
गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 24 जून 1962 को हुआ था. गौतम के 6 भाई-बहन हैं. अडानी का परिवार पोल इलाके के शेठ चॉल में रहता था. गौतम ने सेठ सीएन विद्यालय से स्कूली पढ़ाई पूरी की. गौतम अडानी ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और 100 रुपए लेकर मुंबई आ गए. गौतम हिंद्रा ब्रदर्स में 300 रुपए की सैलरी पर नौकरी करने लगे. अडानी ने संघर्ष किया और 20 साल की उम्र में हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोल लिया. पहले साल कंपनी से खूब फायदा हुआ. भाई मनसुखलाल के कहने पर गौतम मुंबई से अहमदाबाद आ गए और उनकी प्लास्टिक की कंपनी में काम करने लगे. 

कारोबार में कामयाबी-
गौतम अडानी ने साल 1988 में अडानी एक्सपोर्ट लिमिटेड की नींव रखी. शुरू में कंपनी ने एग्रीकल्चर कमोडिटीज के सेक्टर में काम किया. धीरे-धीरे कंपनी का कारोबार बढ़ता गया. इसके बाद अडानी पावर जनरेशन और ट्रांसमिशन, खनन, कोल ट्रेडिंग, गैस वितरण में काम किया और खूब दौलत कमाई. साल 1995 में अडानी की कंपनी को मुद्रा पोर्ट के संचालन का कॉन्ट्रैक्ट मिल गया. इसके बाद अडानी का कारोबार तेजी से फलने-फूलने लगा. मुद्रा पोर्ट आज निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा पोर्ट बन गया है. गौतम अडानी ने साल 1996 में अडानी पावर लिमिटेड बनाई. अडानी ने जहां भी हाथ डाला, कामयाबी मिली. अडानी ने साल 2010 में इंडोनेशिया में माइनिंग का कारोबार शुरू किया. 

गौतम अडानी का परिवार-
गौतम अडानी का पत्नी डॉक्टर हैं और अडानी फाउंडेशन की हेड हैं. उनका नाम प्रीति है. अडानी के दो बेटे करण और जीत हैं.  अडानी का परिवार हमेशा उनके साथ रहता है. अडानी आज भी रात का खाना परिवार के साथ खाना पंसद करते हैं. वो परिवार के साथ अहमदाबाद में रहते हैं.

लग्जरी लाइफ जीते हैं अडानी-
गौतम अडानी साल 2008 में अरबपति की लिस्ट में शामिल हो गए थे. साल 1977 में गौतम के पास एक स्कूटर था. लेकिन आज उनके पास तीन निजी जेट हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अडानी के पास 2009 बॉम्बार्डियर चैलेंजर 605, 2013 एम्ब्रेयर लिगेसी 650, हॉकर 850XP और अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर भी है. इसके अलावा अडानी के पास बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, लिमोजिन, एक रॉल्स रॉयल्स घोस्ट और एक फरारी है. अडानी के पास अपना प्राइवेट जेट भी है. साल 2020 में अडानी ने दिल्ली-लुटियंस के उबेर पॉश इलाके में  400 करोड़ में आलीशान बंगला खरीदा था.

ये भी पढ़ें: