scorecardresearch

Happy Birthday Raj Babbar: सिर्फ फिल्मों को लेकर ही नहीं पर्सनल लाइफ के भी किस्सें हैं मशहूर

राज बब्बर ने दो शादियां की, राज बब्बर की दूसरी पत्नी स्मिता पाटिल जो अब इस दुनिया में नहीं हैं की मौत के बाद राज बब्बर अपनी पहली पत्नी नादिरा के पास लौट गए थे.

RAJ BABBAR RAJ BABBAR
हाइलाइट्स
  • राज बब्बर का जन्म  23 जून 1952 को यूपी के टुंडला में हुआ था

  • राज बब्बर ने दो शादियां की हैं

80 के दशक में सिनेमा पर राज करने वाले राज बब्बर आज अपना 70 वां जन्मदिन मना रहे हैं.  थियेटर से अपने एक्टिंग करियर के सफर की शुरूआत करने वाले राज बब्बर ने राजनीति में भी अच्छा मुकाम हासिल किया है. 1989 में पॉलिटिक्स से जुड़ने वाले राज बब्बर फिलहाल कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं. राज बब्बर का जन्म  23 जून 1952 को यूपी के टुंडला में हुआ था. अगर बात राज बब्बर के फिल्मी करियर की करें तो उनकी फिल्म निकाह की याद आना लाजिमी हो जाता है,  बी आर चोपड़ा की फिल्म निकाह में मुस्लिम समाज की महिलाओं का दर्द दिखाया गया था, जो तीन तलाक पर आधारित था. 

इस फिल्म में पाकिस्तानी एक्ट्रेस सलमा आगा ने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जिसका पति उसे तलाक दे देता है और फिर उससे दोबारा शादी करने की इच्छा रखता है. इसके लिए सलमा आगा को हलाला कराना पड़ता है . इस फिल्म राज बब्बर और सलमा आगा की जबरदस्त कमेंस्ट्री देखने को मिली है. इस फिल्म को लेकर खूब विवाद भी हुआ था. वहीं फिल्म 'इंसाफ का तराजू' में राज बब्बर के निगेटिव किरदार को सभी ने नोटिस किया. बता दें कि ये दोनों ही फिल्म बीआर चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी थी और एक वक्त वो भी आया जब राज बब्बर बीआर चोपड़ा के फेवरेट एक्टर हो गए. 

बब्बर ने की दो शादियां 

1975 में राज बब्बर ने नादिरा से शादी की. लेकिन  फिल्म 'आज की आवाज' के दौरान राज बब्बर को स्मिता पाटिल से प्यार हो गया, बताया ये भी जाता है कि राज बब्बर ने नादिरा को तलाक दिए बगैर ही स्मिता पाटिल से शादी कर ली थी. शादी के एक साल बाद ही राज बब्बर और स्मिता पाटिल को एक बेटा हुआ, जिसका नाम प्रतीक बब्बर रखा. ये भी एक ट्रेजिडी ही थी कि बेटे के जन्म के दो हफ्ते बाद ही स्मिता पाटिल दुनिया को अलविदा कह गई. स्मिता के निधन के बाद राज फिर से नादिरा के पास वापस लौट गए. बता दें कि नादिरा और राज के दो बच्चे जूही और आर्य हैं.

जब राज बब्बर के खिलाफ लगे थे क्रिमिनल चार्जेज

16 अक्टूबर साल 2010 में दिल्ली की एक अदालत में राज बब्बर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया था. मामला साल 2000 का था तब  बब्बर समाजवादी पार्टी में थे, तब उनपर पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रधानमंत्री के घर के आसपास मौजूद पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंकने का आरोप लगाया गया था .धरना-प्रदर्शन के दौरान तोड़-फोड़ व पुलिस पर हमला  को लेकर सुनवाई होना थी, लेकिन इस सुनवाई में राज बब्बर गैरहाजिर रहे थे, जिसे लेकर गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था, लेकिन बाद में कोर्ट ने इस फैसले को निरस्त कर दिया था. 

ये रही हैं हिट फिल्में

राज बब्बर की हिट फिल्मों की बात करें तो 7 सितंबर, 1984 को निर्देशक रवि चोपड़ा के निर्देशन में फिल्म 'आज की आवाज', अर्पण', 1981 में आई फिल्म 'पूनम' , 1997  में आई फिल्म जिद्दी' और 2021 में आई 'खिलाड़ी 786' है.