scorecardresearch

कल्पना अय्यर: वो एक्ट्रेस जिसे शादी के लिए समय ही नहीं मिला, इस हीरो से करती थी बेपनाह मोहब्बत

‘परदेसी...परदेसी’गाने में बंजारन के रोल में नजर आई कल्पना अय्यर 80 के दशक की हिट आइटम गर्ल रह चुकी हैं. कल्पना अब लाइमलाइट से दूर रहती हैं. जब भी कल्पना अय्यर की बात होती है तो यकायक उन पर फिल्माए गए गाने जेहन में आ जाते हैं.

कल्पना अय्यर कल्पना अय्यर
हाइलाइट्स
  • जबरदस्त पॉप सिंगर भी रही हैं कल्पना

  • कल्पना अय्यर फिल्मों से गायब हो गई हैं

  • गब्बर के साथ कल्पना अय्यर का अफेयर खूब चर्चा में रहा

कल्पना अय्यर बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ साथ बेहतरीन अदाकारा भी रही हैं. 26 जुलाई 1956 को मुंबई में कल्पना का जन्म साउथ इंडियन परिवार में हुआ. वह अपने जमाने की मशहूर मॉडल भी रहीं. कल्पना के पिता का नाम पद्मनाभन अय्यर. कल्पना की मां का नाम तारा था, वो टीचर थीं. 

मुंबई में हुआ कल्पना का जन्म 
कल्पना ने अपनी स्कूलिंग मुंबई से ही पूरी की. जब कल्पना 10वीं में थीं तभी मशहूर सिंगर मुकेश ने उन्हें स्कूल के फंक्शन में डांस करते हुए देखा, वह कल्पना के डांस से इतने प्रभावित हुए कि उन्हें अपने ग्रुप में शामिल कर लिया. 1976 में कल्पना अय्यर ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया. इसमें वह फर्स्ट रनरअप रहीं. 1978 में वह मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का हिस्सा भी बनीं जहां वह शीर्ष 15 सेमीफाइनलिस्ट थीं. उस वक्त कल्पना 21 साल की थीं.

बेहतरीन डांसर रहीं कल्पना अय्यर
1980 में कल्पना ने अपनी पहली हिंदी फिल्म मनोकामना साइन की. इसमें उनके साथ हीरो थे राजकिरण. हालांकि इस फिल्म को रिलीज होने में सालों लग गए. इससे पहले उनकी दूसरी फिल्म लूटमार रिलीज हो गई. उनके डांस नंबर ने उन्हें देशभर में लोकप्रिय कर दिया. वह कई फिल्मों में कैबरे डांस के रूप में नजर आईं.

अमजद खान से रहा अफेयर
कल्पना अय्यर कई फिल्मों में वैंप के किरदार में नजर आईं. हिंदी फिल्मों के अलावा वह साउथ फिल्मों में भी नजर आईं. कल्पना पूरी जिंदगी काम में इतनी बिजी हो गईं कि वह शादी ही नहीं कर पाईं. कल्पना अय्यर और अमजद खान का अफेयर खूब चर्चा में रहा. कहा जाता है कल्पना अय्यर अमजद खान के प्यार में इस कदर दीवानी थीं कि अमजद खान की मौत हो जाने के बाद उन्होंने कभी शादी नहीं की. कल्पना कहती हैं, रिश्ते बनाना बहुत तकलीफदायक होता है. 65 साल की कल्पना आज भी कुंवारी हैं. कल्पना फिल्मी दुनिया से दूर अब दुबई शिफ्ट हो गई हैं.